Health Tips: दिल की बीमारी से बचना है तो न करें धूम्रपान, शकर और नमक का सेवन करें कम"/>

Health Tips: दिल की बीमारी से बचना है तो न करें धूम्रपान, शकर और नमक का सेवन करें कम

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। भारत में दिल की बीमारी मौत के बड़े कारणों में से एक है। सर्दियों में यह समस्या बढ़ जाती है। सर्दियों में दिल के दौरे, स्ट्रोक और अनियमित हार्ट बीट की परेशानी बढ़ सकती है। हार्ट फेलियर, डायबिटीज या सीओपीडी (क्रोनिक आब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) से जूझ रहे लोगों के लिए यह खतरा और भी ज्यादा हो सकता है।

हार्ट सर्जन डा. मोहम्मद अली का कहना है कि इस समस्या से बचने के लिए जब भी घर से बाहर निकलें तो अपने सिर और नाक अच्छी तरह से ढंक कर निकलें। गर्म टोपी, मफलर का उपयोग करें। इसके अलावा जो नियमित गाइडलाइन है, उसका पालन करें। जैसे कि अपना ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्राल आदि को कंट्रोल में रखें।
 
naidunia_image
 

नियमित करवाते रहें जांच

समय-समय पर नियमित रूप से अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाते रहे। ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच घर पर ही मशीन के द्वारा आसानी से कर सकते हैं। साथ ही हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वस्थ आहार लें, आहार में फलों, सब्जियों, ड्राय फ्रूट्स, साबुत अनाज और कम फैट वाले प्रोटीन को शामिल करें।

दिल की सेहत पर पड़ता है नकारात्मक प्रभाव

अत्यधिक चीनी और नमक का सेवन ना करें। धूम्रपान से बचें। धूमपान से दिल की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। शराब पीना भी स्वास्थ्य और हृदय दोनों के लिए हानिकारक है। लोग भागदौड़ भरी जीवनशैली और तनाव से जूझते हैं, जिससे दिल की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button