Mushroom Benefits In Winter: कोलेस्ट्रॉल के साथ कैंसर के खतरे को भी कम करता है मशरूम, जानें सर्दियों में खाने के फायदे"/>

Mushroom Benefits In Winter: कोलेस्ट्रॉल के साथ कैंसर के खतरे को भी कम करता है मशरूम, जानें सर्दियों में खाने के फायदे

HIGHLIGHTS

  1. मशरूम हालांकि एक मौसम सब्जी है, लेकिन आजकल यह हर मौसम में उपलब्ध रहती है।
  2. पोटैशियम, कॉपर, आयरन, फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व से भरपूर मशरूम सर्दियों में खाना बेहद फायदेमंद होता है।
  3. यह पाचन ठीक रखने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। आजकल बाजार में हर मौसम में मशरूम आसानी से उपलब्ध हो जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में मशरूम खाने का विशेष लाभ होते हैं। मशरूम के इस्तेमाल से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते है। डायटिशियन मीना कोरी डायट में मशरूम को शामिल करने के लाभ के बारे में यहां विस्तार से बता रही है।

पोषक तत्वों से भरपूर है मशरूम

मशरूम हालांकि एक मौसम सब्जी है, लेकिन आजकल यह हर मौसम में उपलब्ध रहती है। पोटैशियम, कॉपर, आयरन, फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व से भरपूर मशरूम सर्दियों में खाना बेहद फायदेमंद होता है। यह पाचन ठीक रखने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों से भी बचाता है।

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

मशरूम के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ने से मौसमी बीमारी जैसे सर्दी-जुकाम, खांसी आदि से बचा जा सकता है। इसके अलावा मशरूम हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कम करता है। मशरूम में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर मशरूम दवा के समान काम करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। सेहत के लिए आयस्टर मशरूम के स्थान पर बटन मशरूम का सेवन करना चाहिए। मशरूम में एर्गोथायोनीन यौगिक भी होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। यह शरीर का वजन कम करने में भी मददगार होता है।

डिस्क्लेमर

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button