Navratri Health Tips 2023: नवरात्रि व्रत में फिट रहने के लिए अपनाएं यह टिप्स, पढ़े यहां"/>

Navratri Health Tips 2023: नवरात्रि व्रत में फिट रहने के लिए अपनाएं यह टिप्स, पढ़े यहां

HIGHLIGHTS

  1. बदलती जीवनशैली, नवरात्रि के उपवास में खानपान में बदलाव और व्यायाम की कमी की वजह से ये समस्या और बढ़ रही हैं।
  2. कई देश ने मार्केट में बिकने वाले प्रोडक्ट्स पर नमक, चीनी और फैट की मात्रा को लेकर अंकुश लगा दिया है।
  3. कुछ लोग उपवास में पानी कम पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है।

Navratri Health Tips 2023: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। नवरात्रि व्रत में ऊर्जावान रहने के लिए नमक शक्कर और तेल या घी ये ऐसी चीजें हैं जो रोजाना के खाने में इस्तेमाल होती हैं, लेकिन लोगों को ये पता नहीं होता कि व्रत में एक दिन में कितनी मात्रा में चीनी, नमक और तेल खाना चाहिए। ये तीनों पदार्थ कई बीमारियों की जड़ हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सभी देशों को इसे लेकर अलर्ट किया है।

इसे लेकर कई देश ने मार्केट में बिकने वाले प्रोडक्ट्स पर नमक, चीनी और फैट की मात्रा को लेकर अंकुश लगा दिया है। हालांकि भारत में अभी भी ऐसे कई फूड आइटम्स मिलते हैं जिनमें शुगर और नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। ये खाद्य पदार्थ सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, एक दिन में हमें 5 ग्राम से ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।
 

हालांकि ज्यादातर भारतीय इससे कहीं ज्यादा नमक खाते हैं। एक दिन में 6-8 चम्मच चीनी और 4 चम्मच से ज्यादा तेल नहीं खाना चाहिए। हालांकि भारत में सभी लोग इससे अधिक मात्रा में इनका सेवन करते हैं। इन चीजों से हार्ट, किडनी और डायबीटीज जैसी बीमारियां बहुत जल्दी होती हैं। बदलती जीवनशैली, नवरात्रि के उपवास में खानपान में बदलाव और व्यायाम की कमी की वजह से ये समस्या और बढ़ रही हैं।

दूध या उससे बनीं चीजों का सेवन करें

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर आरती मेहरा ने बताया कि नवरात्रि के उपवास में मौसमी फलों सब्जियों और सेंधा नमक और नेचुरल शक्कर जैसे गुड, खजूर, शहद, या स्टीविया का इस्तेमाल कर सकते है। पर जहां तक हो सके फलों में और किसी भी चीज में ऊपर से नमक और शक्कर का प्रयोग ना करें। नवरात्रि व्रत में दूध या उससे बनी चीजें खाई जा सकती हैं।

दूध से आप कई तरह के शेक और स्मूदी बना सकते हैं। व्रत में कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। कुछ लोग उपवास में पानी कम पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। शरीर में खाना और पानी कम पहुंचने से ब्लड प्रेशर लो, कमजोरी, थकान, सिर दर्द और गैस एसिडिटी की समस्या बढ़ जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button