Health Tips: मैग्नीशियम की कमी है तो तत्काल सुधारें अपनी डायट, हो सकती है ये समस्याएं"/>

Health Tips: मैग्नीशियम की कमी है तो तत्काल सुधारें अपनी डायट, हो सकती है ये समस्याएं

HIGHLIGHTS

  1. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक ऐसा ही पोषक तत्व मैग्नीशियम है, जिसकी कमी से कई बीमारियां होती हैं।
  2. मैग्नीशियम शरीर में ब्लड शुगर और हृदय की जुड़ी कई बीमारियों को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाता है।
  3. Magnesium से भरपूर डायट लेने से टाइप-2 मधुमेह और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

Health benefits of Magnesium। शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार पोषक तत्वों से भरपूर डायट लेने पर हम कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक ऐसा ही पोषक तत्व मैग्नीशियम है, जिसकी कमी से कई बीमारियां होती हैं। मैग्नीशियम शरीर में ब्लड शुगर और हृदय की जुड़ी कई बीमारियों को कम करने में प्रभावी भूमिका निभाता है। डायटिशियन मीना कोरी है। आइए जानें, किन खाद्य पदार्थों से यह सेहत के लिए लाभकारी है और क्यों Magnesium डायट के बारे में यहां विस्तार से जानकारी दे रही है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद Magnesium

मैग्नीशियम हड्डियों को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण योगदान देता है। महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बहुत ज्यादा होता है। महिलाएं यदि हेल्दी डायट लेती है तो शरीर में Magnesium की भरपाई होने से हड्डियों से जुड़ी समस्या दूर हो सकती है।

ब्लड शुगर नियंत्रण

Magnesium से भरपूर डायट लेने से टाइप-2 मधुमेह और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। Magnesium शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

हार्ट अटैक का खतरा नहीं

दिल को स्वस्थ रखने में मैग्नीशियम महत्वपूर्ण है। मैग्नीशियम से भरपूर भोजन हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या भी नहीं होती है।

अच्छी नींद के लिए जरूर लें Magnesium

यदि किसी व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या हो तो उसे तत्काल अपना मैग्नीशियम लेवल चेक करना चाहिए, क्योंकि Magnesium की कमी से अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

माइग्रेन का दर्द

डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक माइग्रेन के मरीजों में मैग्नीशियम की कमी होने की अधिक संभावना होती है। Magnesium से भरपूर डायट का सेवन जरूर करना चाहिए।

Magnesium के लिए जरूर खाएं ये चीजें

शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर एवोकाडो का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन-के, विटामिन-बी और पोटैशियम भी भरपूर होता है। इसके अलावा डॉर्क चॉकलेट, नट्स आदि का भी सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button