Orthopedic Problems: मौसमी परिवर्तन में हो सकती है हड्डी रोग से जुड़ी समस्याएं, इन बातों का रखें ध्‍यान"/>

Orthopedic Problems: मौसमी परिवर्तन में हो सकती है हड्डी रोग से जुड़ी समस्याएं, इन बातों का रखें ध्‍यान

दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने से इन दोनों बारिश शुरू हो गई है। इससे तपिश से राहत मिली है। वहीं इस मौसमी परिवर्तन के दौरान कुछ बातों का ध्यान न रखा जाए तो, हड्डी रोग से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप नियमित व्यायाम करें और शरीर को भी समय-समय पर स्ट्रेच करते रहें।

HIGHLIGHTS

  1. मौसमी परिवर्तन में शरीर का ध्यान रखना जरूरी
  2. लगातार बैठे रहने से हो सकता है हड्डी रोग
  3. धूम्रपान से भी हो सकती है दर्द की समस्या

Orthopedic Problems, हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर। बिगड़ती जीवनशैली और खानपान के कारण आजकल कम उम्र में ही हड्डी रोग से जुड़ी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। वर्तमान में मौसम भी बदल रहा है, जिसके कारण जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या होती है। ऐसे में जो मरीज गठिया रोग से पीड़ित हैं, उनको विशेष तौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है।

इससे बचाव के लिए जोड़ो की गरम सिकाई और नियमित व्यायाम करना चाहिए। वहीं खानपान में भी विशेष ध्यान देना चाहिए, नियमित पाचन योग आहार का सेवन करना फायदेमंद होता है। हड्डी रोग विशेषज्ञ डाॅ. जयंत शर्मा से समझते हैं मौसमी परिवर्तन के दौरान किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

 

शरीर को हर दो घंटे में करें स्‍ट्रेच

हड्डी रोग बढ़ने कारण आजकल अधिक समय तक बैठकर काम करना भी है। घंटों तक एक जगह बैठकर काम करने के कारण भी यह रोग बढ़ रहा है। इससे कमर दर्द और स्पोंडिलाइटिस होने लगा है। इसके लिए हर दो घंटे में शरीर की स्ट्रेचिंग करना चाहिए।

naidunia_image

धूम्रपान से रहें दूर

धूम्रपान, शराब के सेवन से भी हड्डियों की समस्या होती है। इसलिए इन बुरी आदतों से सभी को दूर रहना चाहिए।

नियमित व्यायाम करें

सभी लोगों को नियमित आधा घंटा व्यायाम अवश्य करना चाहिए। मोटापा भी घुटने दर्द का एक कारण होता है, इसलिए उस पर भी नियंत्रण रखना जरूरी है।

मन से न लें दवाईयां

कई लोग हड्डी में दर्द होने पर दर्द निवारक दवाइयों का सेवन करने लगते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे किडनी की बीमारी होने की संभावना रहती है। यदि कोई दर्द है तो लापरवाही ना बरतते हुए विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button