Aak Leaves Benefits: मांसपेशियों के दर्द से परेशान है तो आक के पत्ते देंगे राहत, ऐसे करें इस्तेमाल"/>

Aak Leaves Benefits: मांसपेशियों के दर्द से परेशान है तो आक के पत्ते देंगे राहत, ऐसे करें इस्तेमाल

दर्द वाले स्थान पर इन पत्तों के द्वारा सिकाई करने से सिरदर्द, मांसपेशियों का दर्द जल्द दूर होता है।

HIGHLIGHTS

  1. आक के पत्तों में सूजनरोधी गुण होते हैं।
  2. इस पेड़ की पत्तियों में कैलोट्रोपिन जैसे यौगिकों होते हैं, जो दर्द को कम करने में मददगार होता है।
  3. आक की पत्तियों में एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं, जो दर्द से राहत देते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। वृद्धावस्था में अधिकांश लोगों को जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द की समस्या होती है। गठिया के कारण भी हड्डियों में कमजोर आ जाती है, ऐसे में आक के पत्तों के जरिए दर्द को कम किया जा सकता है। देश में कुछ हिस्सों में आक के पेड़ को मदार के पेड़ के नाम से भी जाना जाता है। इसके पेड़ के पत्ते, फूल, जड़ के साथ-साथ बीज भी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसा माना जाता है कि आक के पेड़ को छूने मात्र से भी कई बीमारियां दूर भाग जाती है। न्यूट्रिशनिस्ट श्रेया गोयल के मुताबिक, शरीर में जोड़ों या मांसपेशियों में किसी भी तरह के दर्द से परेशान हैं तो आक के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आक के पत्तों में होता है कैलोट्रोपिन

आक के पत्तों में सूजनरोधी गुण होते हैं। इस पेड़ की पत्तियों में कैलोट्रोपिन जैसे यौगिकों होते हैं, जो दर्द को कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा आक की पत्तियों में एनाल्जेसिक गुण भी होते हैं, जो दर्द से राहत देते हैं। इन पत्तियों के कुछ ऐसे एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जो पुराने से पुराने दर्द को भी छूमंतर कर देते हैं। दर्द वाले स्थान पर इन पत्तों के द्वारा सिकाई करने से सिरदर्द, मांसपेशियों का दर्द जल्द दूर होता है।

ब्लड सर्कुलेशन में होता है सुधार

आक की पत्तियां को दर्द वाले स्थान पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। शरीर में दर्द वाले स्थान पर बेहतर ऑक्सीजन फ्लो होने से दर्द दूर होता है। आक के पत्तों में मांसपेशियों को आराम देने वाले गुण होते हैं, जो मांसपेशियों की ऐंठन और तनाव को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं।

naidunia_image

न्यूरोपैथिक दर्द से राहत

आक की पत्तियां न्यूरोपैथिक दर्द से भी राहत देती है। यदि आपको न्यूरो संबंधी समस्या के कारण झुनझुनी, जलन और तेज दर्द होता है तो यह साइटिका का दर्द हो सकता है। ऐसी समस्याओं में भी आक के पत्तों से सिकाई कर सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

आक की पत्तियों को पौधे से तोड़ते इस बात का ध्यान रखें कि इससे निकलने वाला दूध जैसे द्रव्य हाथों में लगे। जब पत्तियों से सफेद पदार्थ निकलना बंद हो जाए तो पत्तियों को तवे पर गर्म करके दर्द वाले स्थान पर लगाएं। आक की पत्तियों को नियमित लगाने से पुराने गठिया का दर्द भी दूर हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button