Back Pain: डेस्क वर्क करने से होता है कमर दर्द, तो आपको जरूर अपनानी चाहिए ये टिप्स

लगातार कई घंटों तक बैठ कर काम करने की वजह से लोग बैक पेन की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आप भी अपनी डेस्क जॉब की वजह से पीठ और कमर दर्द से परेशान हैं, तो इन तरीकों को अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। ये आसान टिप्स आपके बहुत काम आएंगे।

HighLights

  1. गलत पोजिशन में बैठते हैं, तो कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है।
  2. लंबे समय तक बैठे रहने से मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है।
  3. घंटों तक सीटिंग में आरामदायक कुर्सी का ही इस्तेमाल करें।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। Back Pain: बदलती लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई सारे लोग 8 से 9 घंटे की नौकरी करते हैं। कई बार यह नौकरी 12 घंटे की भी हो जाती है, जिसके कारण उन्हें लगातार बैठकर डेस्क वर्क करना होता है। घंटों लगातार बैठे रहने से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।

ऐसे में सबसे आम समस्या पीठ और कमर दर्द है। लंबे समय तक बैठे रहने से मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जिसके कारण आपको पीठ, कंधे और कमर दर्द की समस्या होती है। अगर आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

naidunia_image

सही तरीके से बैठें

जब लंबे समय तक काम करना होता है, तो कई लोग झुक कर बैठ जाते हैं। ऐसे में उनका पोस्चर खराब होता है। साथ ही उन्हें पीठ दर्द और कमर दर्द जैसे समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए सही पोजीशन में बैठे अपनी पीठ को सीधा रखें और कंधों को ढीला छोड़ें।

सही कुर्सी का इस्तेमाल करें

अपनी कुर्सी की ऊंचाई इतनी रखें कि आपके पैर जमीन को छुए और आपके घुटने कूल्हे की ऊंचाई पर हो। गर्दन को सीधी रखें और आरामदायक कुर्सी का इस्तेमाल करें।

naidunia_image

ब्रेक लेते रहें

8 9 घंटे तक लगातार बैठे रहना आपके लिए सही नहीं होगा, इसलिए कोशिश करें कि आप बीच-बीच में छोटा-छोटा ब्रेक लेते रहें।

 

इसमें आप टहल कर आ सकते हैं या फिर कोई एक्सरसाइज कर सकते हैं। रोजाना अपनी पीठ और कंधों के लिए स्ट्रेचिंग करें। इससे मांसपेशियों की खिंचाव को कम करने में मदद मिलेगी।

naidunia_image

रोजाना एक्सरसाइज करें

कमर दर्द, पीठ दर्द और कंधों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना कोशिश करें कि आप एक्सरसाइज कर पाएं। 30 मिनट का समय निकालें और डेली एक्सरसाइज की आदत डालें।

यदि आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो घर पर ही एक्सरसाइज करें। जंपिंग जैक, बर्पी, पुशअप्स जैसी एक्सरसाइज की जा सकती है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button