Leg Cramps: क्रिकेटर ही नहीं, आम इंसान भी हो सकता है क्रैम्प का शिकार, सर्दियों में बढ़ जाती है ऐंठन, जानिए घरेलू उपाय"/>

Leg Cramps: क्रिकेटर ही नहीं, आम इंसान भी हो सकता है क्रैम्प का शिकार, सर्दियों में बढ़ जाती है ऐंठन, जानिए घरेलू उपाय

HIGHLIGHTS

  1. Leg Cramps को चार्ली हॉर्स के नाम से भी जाना जाता है।
  2. यह एक आम समस्या है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है।
  3. इसमें व्यक्ति को पैरों में तेज और असहनीय दर्द होता है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमीफाइनल मैच में हमने देखा कि क्रिकेटर शुभमन गिल लेग क्रैम्प के शिकार हो गए थे। Leg Cramps की समस्या किसी को भी हो सकती है। आमतौर पर रात में सोने के दौरान पैर की मांसपेशियों में ऐंंठन की समस्या देखने को मिलती है, लेकिन फिजिकल एक्सरसाइज या खेलकूद के दौरान भी पैर की नसों में ऐंठन की समस्या हो सकती है। फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. देवेंद्र पाठक यहां Leg Cramps होने के कारण व बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

बहुत तेज होता है पैरों में दर्द

Leg Cramps को चार्ली हॉर्स के नाम से भी जाना जाता है। यह एक आम समस्या है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है। इसमें व्यक्ति को पैरों में तेज और असहनीय दर्द होता है। कई बार रात में सोते समय पैरों, पिंडली और थाइज की मसल्स एकदम से अकड़ जाती हैं और तेज दर्द उठता है और कुछ ही देर में ठीक भी हो जाता है।

इस कारण होता है Leg Cramps

अपनी जीवन शैली में की जाने वाली कुछ गलतियों के कारण Leg Cramps की समस्या हो सकती है। यदि आप बहुत देर तक एक ही पोश्चर में बैठे रहते हैं या असावधानी पूर्वक एक्सरसाइज करते हैं भी पैरों में ऐंठन हो सकता है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी Leg Cramps हो सकता है।

Leg Cramps हो तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

बहुत अधिक एक्सरसाइज करने से भी Leg Cramps होता है, इसलिए कसरत करते समय सावधानी बरतें। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना Leg Cramps के लिए फायदेमंद होता है। डायट में मैग्नीशियम रिच फूड को शामिल करना चाहिए। Leg Cramps होने पर गर्म तेल से पैरों की हल्की-हल्की मालिश करें या फिर

हीटिंग पैड से भी सिकाई कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button