Summer Health Tips: गर्मी में खाने में लें 25 प्रतिशत सलाद और फ्रूट, जूस में डालें काली मिर्च और जीरा पाउडर"/>

Summer Health Tips: गर्मी में खाने में लें 25 प्रतिशत सलाद और फ्रूट, जूस में डालें काली मिर्च और जीरा पाउडर

HIGHLIGHTS

  1. शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए पानी, छाछ, नारियल पानी और फलों के रस का सेवन करें।
  2. मौसमी फल विशेषकर तरबूज, खरबूज, अंगूर, आम, केला, सेब, संतरा, बेरीज आदि का भरपूर सेवन करें।
  3. नाश्ते में उपमा, मल्टीग्रेन दलिया, सत्तू, अंकुरित अनाज, दाल का चीला, इडली का सेवन करें।

Summer Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। अगर आप चाहते हैं कि गर्मी के मौसम में आप लू की चपेट में आने से बचे रहें, आपको पेट से संबंधित समस्या न हो, तो कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर इन समस्याओं से बचे रह सकते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार-विहार का ध्यान रखना होगा।

आहार व पोषण विशेषज्ञ डा. आरती मेहरा बताती हैं कि इस मौसम में फल बहुत आते हैं और इनका सेवन लाभदायक होता है। शरीर में पानी की कमी नहीं हो इसलिए पानी, छाछ, नारियल पानी और फलों के रस का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें। मौसमी फल विशेषकर तरबूज, खरबूज, अंगूर, आम, केला, सेब, संतरा, बेरीज आदि का भरपूर मात्रा में सेवन करें।

कोशिश करें कि अपने भोजन में सलाद की मात्रा 25 प्रतिशत हो। जो भी खाएं उसे अच्छे से चबाएं। एक निवाले को करीब 30 बार चबाना चाहिए। यदि फल भी खा रहे हैं तो उसे भी अच्छे से चबाएं। फलों के सेवन से शरीर में फायबर ही जाएगा जो शरीर में पानी की कमी होने से बचाएगा। सुबह पानी में नींबू, शहद या गुड़ डालकर पिएं।

नाश्ते में इन्हें करें शामिल

सुबह नाश्ता जरूर करें। नाश्ते में फलों को शामिल करें। सुबह के वक्त एक मुट्ठी नट्स में भीगे हुए चार बादाम, दो अखरोट, करीब 20 किशमिश, मखाने, काजू या एक कटोरी मूंगफली दाने में गुड़ मिलाकर खाएं। इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। बात अगर नाश्ते की करें तो उसमें उपमा, मल्टीग्रेन दलिया, सत्तू, अंकुरित अनाज, दाल का चीला, इडली का सेवन करें।

जूस में डालें काली मिर्च या जीरा का पाउडर

नारियल पानी के जरिए शरीर में पानी की कमी नहीं होती और शरीर में ताकत रहती है। फल या उसके जूस में दालचीनी पाउडर, काली मिर्च का पाउडर या जीरा पाउडर डालकर खाना चाहिए। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इनमें एंटीआक्सीडेंट का भंडार है और विटामिन और खनिज लवणों का खजाना है।

इनका जूस पिएं

दिन में एक या दो बार छाछ, कैरी पन्ना, ग्रीन टी, अनार और चुकंदर का जूस, आंवला जूस या सत्तू को घोलकर पिएं। दूध, नारियल का दूध, बादाम का दूध, मूंगफली का दूध यह सभी ऊर्जा बढ़ाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेतहर करते हैं। गर्मी में ज्यादा देर भूखे ना रहें, पर्याप्त नींद लें, ज्यादा नमक और ज्यादा शकर का सेवन ना करें, डिब्बाबंद पदार्थों का सेवन न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button