Home Remedies: एसिडिटी व पेट की गर्मी से हैं परेशान, तो इन फूड को डाइट में करें शामिल"/>

Home Remedies: एसिडिटी व पेट की गर्मी से हैं परेशान, तो इन फूड को डाइट में करें शामिल

हेल्थ डेस्क, इंदौर। पेट में किसी भी तरह की समस्या से काफी परेशानी होती है। गर्मियों से पेट से जुड़ी दिक्कतें आमतौर पर हो जाती हैं। इस दौरान हमारा किसी भी तरह के काम में मन भी नहीं लगता है। यह आमतौर पर हमारी खराब खानपान की वजह से होता है। आपके पेट में गर्मी, दर्द, बेचैनी और पेट में सूजन जैसे लक्षण में किसी भी तरह की लापरवाही न करें। यह अल्सर जैसी गंभीर बीमारी को बना सकती है। हम इस आर्टिकल कुछ घरेलू नुस्खें बताएंगे, जिससे आपको राहत मिल सकती है।

इन घरेलू उपायों से पाएं आराम

खीरा

खीरा में मिनरल्स की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसमें पानी काफी होता, जिससे पेट की गर्मी को शांत करने का काम करता है। खीरा सुबह के समय खाने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

सौंफ

खाने के बाद सौंप खाने काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, सौंप खाने से हमारे पेट में लार बनने लगती है, जो पेट के अंदर जाते ही खाने को पचाने का काम करती है। सौंप में कुछ एंजाइम होते हैं, जिनकी मदद से पेट की गर्मी शांत होती है।

दही या छांछ

दही को हमारे खाने को पचाने में मदद करता है। यह आपके पेट की गर्मी को शांत करता है, क्यों कि यह ठंडा होता है। दही को खाने से पहले यह ध्यान रखें कि यह ताजी होना चाहिए और इसमें नमक बिल्कुल भी न मिलाएं।

माड़युक्त चावल

माड़, चावल यह हमारे पेट को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इसको कुकर के बजाए भगुने में ही बनाना चाहिए। उसके बाद इसको माड़ सहित खाना चाहिए। उसके बाद छाछ पी लें। आपके पेट में गर्मी रहती है, तो यह 10 से 15 दिन तक लगातार करें।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button