Summer Skincare Routine : बढ़ते तापमान में भी स्किनकेयर फालो करें, त्‍वचा खिली रहेगी"/>

Summer Skincare Routine : बढ़ते तापमान में भी स्किनकेयर फालो करें, त्‍वचा खिली रहेगी

Summer Skincare Routine : सप्ताह में एक दिन एक्सफोलिएट जरूर करें। इसके बाद हाइड्रेटिंग टोनर या माइश्चराइजर लगाना न भूलें।

HIGHLIGHTS

  1. नाइट केयर के लिए एलोवेरा जेल लगा सकते हैं।
  2. हाइड्रेटेड और फ्रेश बनाए रखना बहुत जरूरी है।
  3. आपके चेहरे की गंदगी काफी हद तक साफ हो जाएगी।

Summer Skincare Routine : गर्मियों का स्किनकेयर रूटीन सर्दियों से थोड़ा अलग होता है। इस दौरान स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए इसे हाइड्रेटेड और फ्रेश बनाए रखना बहुत जरूरी है। इस दौरान लोग बाहर घूमते-फिरते ज्यादा हैं, जिससे सूर्य की किरणों से संपर्क अधिक रहता है, धूल मिट्टी भरे माहौल और गर्मी के कारण पसीने में रहने से मुंहासे होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है। साथ ही सूर्य की किरणों से सनबर्न, टैनिंग, डिहाइड्रेशन जैसी अन्य स्किन संबंधी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। इसलिए गर्मियों में खास स्किनकेयर रूटीन फालो करनी चाहिए।

नाइट केयर के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं

ब्यूटीशियन वंदना ठाकुर ने बताया कि गर्मियों के मौसम में भले ही आप घर से बाहर निकलें या ना निकलें, पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। गर्मियों के मौसम में अपने नाइट केयर को कभी भी नजर अंदाज ना करें। ये आपकी स्किन पर ग्लो लाने में काफी कारगर है। नाइट केयर के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व आपकी स्किन का ध्यान रखते हैं। गर्मियों के मौसम में भी स्किन को माइश्चराइजर जरूर करें। तेज धूप की वजह से त्वचा अपना माइश्चर खो देती है। इसको बरकरार रखने के लिए माइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। गर्मियों के मौसम में कम से कम दिन में दो बार चेहरे को अच्छे से धोएं। ऐसा करने से आपके चेहरे की गंदगी काफी हद तक साफ हो जाएगी।

गर्मियों के लिए स्किन केयर टिप्स

    • अपनी स्किनकेयर रूटीन में क्ले मास्क शामिल करें। ये स्किन को साफ करने के साथ हाइड्रेटेड बनाए रखता है और स्किन की नमी बरकरार रखता है।
    • गर्मी के पसीने की नमी से स्किन में ऐसा माहौल बनता है जहां कीटाणु आसानी से पनपते हैं। इसलिए हमेशा डबल क्लींजिंग करें।
    • गर्मी से स्किन डिहाइड्रेटेड होती है, इसलिए माइश्चराइजर स्किन के लिए जरूरी भी है। ऐसे में लाइटवेट आयल फ्री, वाटर बेस्ड माइश्चराइजर लगाएं, जिससे स्किन आयली और चिपचिपी न हो।
    • सप्ताह में एक दिन एक्सफोलिएट जरूर करें। इसके बाद हाइड्रेटिंग टोनर या माइश्चराइजर लगाना न भूलें।
    • एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में लें। ये स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। गर्मियों में यूवी किरणे एक तरह से फ्री रेडिकल का काम करती हैं। इसलिए विटामिन सी युक्त आहार लें, जो सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा करते हैं।
    • बिना सनस्क्रीन लोशन लगाए घर से बाहर न निकलें। भले ही बाहर बादल हों, या आप कार में जा रहे हों, अपने चेहरे, गर्दन, हाथ और काम पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
  • स्किन को साफ और स्वस्थ रखने के लिए फ्रिज में रखे गुलाब जल और एलोवेरा का प्रयोग करें। ये सनबर्न या डैमेज स्किन को आराम पहुंचाता है, और स्किन रिपेयर करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button