Osteoporosis से परेशान हैं तो सर्दियों में इन चीजों का न करें सेवन, दर्द से मिलेगी राहत"/>

Osteoporosis से परेशान हैं तो सर्दियों में इन चीजों का न करें सेवन, दर्द से मिलेगी राहत

HIGHLIGHTS

  1. ये हड्डियों से जुड़ी हुए एक बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के संकेत भी हो सकते हैं।
  2. ऐसे में सर्दियों के मौसम में खानपान को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है।
  3. ठंड के मौसम ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए, जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। सर्दियों में अक्सर कई लोगों को चलने-फिरने में परेशानी होती है और मांसपेशियों में भारी दर्द का भी सामना करना पड़ता है। ये हड्डियों से जुड़ी हुए एक बीमारी ऑस्टियोपोरोसिस के संकेत भी हो सकते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में खानपान को लेकर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है। अपोलो 24|7 के ऑर्थोपेडिक डॉ. राहुल गुप्ता के मुताबिक, ठंड के मौसम ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए, जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। वहीं रोज कम से कम 30 मिनट हल्की धूप में जरूर बैठना चाहिए।

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ऑर्थोपेडिक डॉ. राहुल गुप्ता के मुताबिक, हड्डियों के अच्छे पोषण के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार जैसे दूध, केले आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए। हालांकि इस बात की भी सावधानी रखना चाहिए कि कैल्शियम या विटामिन-डी का सेवन ज्यादा करने किडनी में पथरी का खतरा बढ़ सकता है।

कैल्शियम के लिए खाएं ये चीजें

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही या पनीर की एक खुराक से लगभग 300 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा सोया मिल्क में भी अच्छा कैल्शियम पाया जाता है। टोफू में करीब 250 मिग्रा कैल्शियम होता है। डिब्बा बंद खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। गहरे हरे रंग की सब्जियां जैसे शलजम, पत्ता गोभी आदि का सेवन करने से भी कैल्शियम मिलता है। वहीं दूसरी ओर विटामिन डी के लिए सैल्मन फिश, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं।

Osteoporosis हो तो न खाएं ये चीजें

Osteoporosis की समस्या होने पर सर्दियों में बहुत अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि नमक का अधिक सेवन करने से मूत्र के जरिए शरीर से कैल्शियम बाहर निकल जाता है और इससे हड्डियों को नुकसान होता है। इसके अलावा शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए। कैफीन के भी अत्यधिक सेवन करने से शरीर के कैल्शियम उत्सर्जन की दर बढ़ जाती है। वहीं सोडा पीने के शौकीन लोगों में भी हड्डियों के घनत्व तेजी से कम होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button