Health Tips: बारिश में चर्म रोग से बचाव के लिए तला हुआ खाने से बचें"/>

Health Tips: बारिश में चर्म रोग से बचाव के लिए तला हुआ खाने से बचें

Health Tips: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। बारिश के दिनों में कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं। आद्रता के कारण इस मौसम में चर्म रोग की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में लोगों को विशेष तौर पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस मौसम में फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचाव के लिए ध्यान रखें कि यदि बारिश में भीग जाते हैं, तो तुरंत कपड़े बदल लेना चाहिए।

चर्म रोग विशेषज्ञ डा. राधिका अग्रवाल ने बताया कि यदि इंफेक्शन हो जाए तो मेडिकल से दवाई लेने के बजाय किसी विशेषज्ञ से इसका इलाज करवाना चाहिए। कई बार लोग फंगल इंफेक्शन होने पर मेडिकल से क्रीम ले लेते हैं। इससे उन्हें कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है, लेकिन बाद में यह तेजी से फैलने लगता है। ऐसी स्थिति में फंगल इंफेक्शन ठीक होने में अधिक समय भी लग जाता है।
इससे बचाव के लिए अपने तौलिये को रोजाना धोना चाहिए। पसीने को टिशू पेपर से साफ करना चाहिए। तंग कपड़े पहनने से बचना चाहिए। यदि आप कोई क्रीम लगााने के शौकीन हैं, तो इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि हमेशा अच्छी कंपनी की क्रीम का ही उपयोग करें। खराब क्रीम आपकी त्वचा को मुश्किल में डाल सकती है। चर्म रोग से बचाव के लिए हमें बाहर का तला हुआ खाने से भी बचना चाहिए।
इसके बजाय हमें घर के पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। इस मौसम में बाल झड़ने और डेंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है। साथ ही मच्छरों के काटने से भी बीमार होने या त्वचा पर दाने उठने जैसी समस्याएं आने लगती हैं। ऐसे में बच्चों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button