Health Tips: सिर दर्द से बचने के लिए लें आठ घंटे की नींद, ज्यादा पानी पिएं"/>

Health Tips: सिर दर्द से बचने के लिए लें आठ घंटे की नींद, ज्यादा पानी पिएं

HIGHLIGHTS

  1. दिन में गर्मी ज्यादा होने के कारण माइग्रेन और ठंडे मौसम में सायनस का दर्द ज्यादा होता है। जिन्हें माइग्रेन है वे धूप से बचें।
  2. सिर दर्द होने पर मन से दवा नहीं लेना चाहिए। सिर दर्द क्यों हो रहा है, पहले इसका कारण जान लें, तब दवा लें।
  3. ज्यादा तेल का खाना, तीखा खाना, तेज आवाज, भूखा रहना, सिगरेट की बदबू, परफ्यूम की बदबू से भी सिर दर्द हो सकता है।

Health Tips: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम परिवर्तन के कारण लोगों को सिर दर्द की समस्या होने लगती है। दिन में गर्मी ज्यादा होने के कारण माइग्रेन और ठंडे मौसम में सायनस का दर्द ज्यादा होता है। जिन लोगों को माइग्रेन है, उन्हें धूप से बचना चाहिए। साथ ही पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिए।

न्यूरोलाजिस्ट डा. नेहा राय का कहना है कि अक्सर लोग सिर दर्द होने पर अपने मन से दवाई खा लेते हैं, लेकिन यह गलत है। यदि हमें सिर दर्द हो रहा है तो उसका पहले कारण जानना ज्यादा जरूरी है, उसके बाद ही कोई दवाई खाना चाहिए। सिर दर्द का एक बड़ा कारण नींद पूरी न होना भी है। यदि हमें सिर दर्द से बचना हो तो रात के समय आठ घंटे की नींद पूरी लेना चाहिए।

ये भी हो सकते हैं कारण

यदि नींद नहीं आ रही हो तो उसका कारण जानना भी जरूरी है। ज्यादा तेल का खाना, तीखा खाना, तेज आवाज, भूखा रहना, सिगरेट की बदबू, परफ्यूम की बदबू आदि भी सिर दर्द का कारण होते हैं। हमें बस यह पहचानना चाहिए कि हमारे सिर दर्द का कारण क्या है।

देर रात तक मोबाइल चलाने से बचें

खानपान में हमें पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। साथ ही ज्यादा तनाव के कारण भी सिर दर्द होता है। इसलिए हमें तनाव नहीं लेना चाहिए। आजकल लोगों को देर रात तक मोबाइल चलाने की आदत भी हो गई है। मोबाइल पर अनावश्यक चीजें देखते रहते हैं, जिसके कारण आंखों को भी नुकसान पहुंचता है और नींद भी नहीं आती है। देर रात तक मोबाइल चलाने से बचना चाहिए। सिर दर्द होने पर लापरवाही न बरतते हुए हमें विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, ताकि समय पर इलाज शुरू हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button