Health News : जिम में बाडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो यह खबर पढ़ लें"/>

Health News : जिम में बाडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर लेते हैं तो यह खबर पढ़ लें

Health News: बालाघाट के वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. बीएम शरणागत बोले- तनाव से बना नकारात्मक हार्मोन हृदय को पहुंचाता है नुकसान। शरीर में गावा, सिरेटोनी, ग्लायसीन नामक निगेटिव हार्माेन बनते हैं, जो ब्रेन को नुकसान पहुंचाने के साथ हृदय गति को कम करते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. युवाओं में हृदय रोग की बड़ी वजह बन रहा है कोरोना।
  2. 25 से 35 साल के युवाओं में हृदय संबंधी बीमारियां बढ़ी हैं।
  3. जंक फूड का अधिक सेवन भी हार्ट की बीमारी का कारण।

Health News: युवाओं में बाडी बनाने का क्रेज है, जिसके लिए वे महंगे प्रोटीन पाउडर लेते हैं। इस पाउडर में स्टेराइड होता है, जो हाई बीपी का कारण बनता है। वजन वृद्धि करने वाले ये पाउडर लेने से न सिर्फ मसल्स बढ़ती है, साथ ही हृदय की मांंसपेशियां भी बढ़ती हैं, जो रक्तसंचार में बाधा बनती हैं। कोरोना काल के बाद युवाओं में हार्ट संबंधी समस्या ज्यादा देखने मिल रही है। इसके अलावा हृदय रोग की आनुवांशिकी और जन्मजात कोई बीमारी भी वजह है।

25 से 35 साल के युवाओं में हृदय संबंधी बीमारियां बढ़ीं

कुछ समय में 25 से 35 साल के युवाओं में हृदय संबंधी बीमारियां बढ़ी हैं। कोरोना काल से अब तक 50 से अधिक कम उम्र के मरीजों को हृदय रोगों से जान गंवा दी है, जिसमें उन्हें अचानक अटैक आया और पलक झपकते ही जान चली गई। युवाओं में करियर की अपेक्षा कम समय में ज्यादा पैसा कमाने की चाहत के कारण वे तनाव लेते हैं। इससे शरीर में गावा, सिरेटोनी, ग्लायसीन नामक निगेटिव हार्माेन बनते हैं, जो ब्रेन को नुकसान पहुंचाने के साथ हृदय गति को कम करते हैं।

युवाओं में हृदय रोग की बड़ी वजह कोरोना

वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डा. सीएस चतुरमोहता ने कहा, निश्चित ही बड़ों की तुलना में युवाओं में प्रतिरोधक क्षमता पिछले कुछ वर्षाें में कम हुई है। मैं युवाओं में हृदय रोग या अचानक अटैक से मौत के बढ़ते मामलों के पीछे कोरोना बीमारी और वैक्सीन दोनों को वजह मानता हूं। ऐसा ही नहीं है कि कोरोना महामारी खत्म होने के बाद लोगों में हार्ट अटैक के केस बढ़े हैं।

जंक फूड का अधिक सेवन भी हार्ट की बीमारी का कारण

महामारी के दौरान भी कई मरीजों की हार्ट फेलियर के चलते जान गई थी, लेकिन संक्रमण के डर से कोई उनके पास नहीं गया और न उनकी जांच हुई। इसके अलावा युवाओं द्वारा बाजार का जंक फूड का अधिक सेवन भी हार्ट की बीमारी का कारण है। युवा जिम में अपने साथी से ज्यादा बेहतर बाडी बनाने की प्रतियोगी भावना में अधिक वर्जिश करते हैं और क्षमता से अधिक स्टेराइड युक्त प्रोटीन पाउडर घातक हैं, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

    • जिम जाएं तो स्टेराइड युक्त प्रोटीन पाउडर न लें।
    • जिम से बेहतर घर पर योगा, ध्यान, प्राणायाम करें।
    • सुबह की सैर हृदय के लिए लाभदायक मानी गई है।
    • तनाव न लें, अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार रहें और प्रयास करते रहें।
  • जंक या फास्ट फूड खाने से बचें, ये कोलेस्ट्राल बढ़ने का बड़ा कारण है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button