Health News : गर्मी में रखें शुगर का ध्यान, डिहाइड्रेशन का भी खतरा, खूब पानी पीएं"/>

Health News : गर्मी में रखें शुगर का ध्यान, डिहाइड्रेशन का भी खतरा, खूब पानी पीएं

Health News : जबलपुर के बीएमओ डा. आदर्श विश्नोई बोले- ह्दय रोग, ब्लडप्रेशर के मरीज भी गर्मी में सतर्क रहें।

HIGHLIGHTS

  1. बदलते मौसम के साथ ही शुगर मरीजों को चिकित्सक सतर्क रहने की सलाह देते हैं।
  2. संतुलित मात्रा में पोषण आहार, सुबह व शाम को व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए।
  3. मरीज जो डायबिटिक न्यूरोपैथी की चपेट में हैं उन्हें अतिरिक्त सावधानी रखनी चाहिए।

Health News : गर्मी के मौसम में शरीर से अधिक पसीना निकलने के बाद भी तमाम लोग पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन नहीं करते हैं। जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ता है। यह स्थिति शुगर के खतरे को बढ़ा सकती है। बढ़ता तापमान रक्त शर्करा के स्तर को असंतुलित कर सकता है। गर्मी के मौसम में शुगर का प्रबंधन चुनौतीपूर्ण रहता है। यही कारण है कि बदलते मौसम के साथ ही शुगर मरीजों को चिकित्सक सतर्क रहने की सलाह देते हैं।

ह्दय रोग, ब्लडप्रेशर के मरीज भी गर्मी में सतर्क रहें

शुगर के मरीजों के साथ ही ह्दय रोग, ब्लडप्रेशर के मरीजों को भी गर्मी में सतर्क रहना चाहिए। डिहाइड्रेशन के कारण रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने का खतरा रहता है। साथ ही रक्त वाहनियों को भी नुकसान की संभावना बनी रहती है। शुगर के वे मरीज जो डायबिटिक न्यूरोपैथी की चपेट में हैं उन्हें अतिरिक्त सावधानी रखनी चाहिए।

मौसम से हाेने वाले खतरे से बचाव का सबसे आसान उपाय

इन मरीजों को गर्मी के मौसम से हाेने वाले खतरे से बचाव का सबसे आसान उपाय है कि पर्याप्त मात्रा में जल के सेवन की तरफ ध्यान दें। शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पेयजल आवश्यक है। परंतु यह ध्यान भी रखना चाहिए कि इस स्थिति में शराब, कैफीन आदि का सेवन घातक हो सकता है।

संतुलित मात्रा में पोषण आहार, सुबह व शाम को व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए

शुगर, ह्दय रोग, ब्लडप्रेशर के मरीजों को चिलचिलाती धूप से बचाव करना चाहिए। क्योंकि डिहाइड्रेशन होने के साथ साथ चक्कर आना, मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, बेहोशी, हार्ट बीट का बढ़ना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। लिहाजा इस मौसम में स्वस्थ जीवनशैली पर जोर होना चाहिए। संतुलित मात्रा में पोषण आहार, सुबह व शाम को व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button