Heart Attack : कमजोर हो रहा युवाओं का दिल, अटैक का खतरा बढ़ा, यह है मुख्‍य वजह"/>

Heart Attack : कमजोर हो रहा युवाओं का दिल, अटैक का खतरा बढ़ा, यह है मुख्‍य वजह

HIGHLIGHTS

  1. ऐसी कुछ घटनाओं के कई वीडियो भी वायरल हुए हैं।
  2. तब हार्ट काम करना बंद कर देता है।
  3. जानकारी नहीं होती है कि उन्हें दिल की बीमारी है।

Heart Attack : युवाओं का दिल लगातार कमजोर हो रहा है। इससे उन्हें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है। कुछ समय में कई ऐसे चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं जिनमें कोई युवा दौड़ते, तो कोई नाचते, तो कोई जिम में कसरत करते हुए गश खाकर गिर पड़ा। ये हार्ट अटैक के शिकार हुए। ऐसी कुछ घटनाओं के कई वीडियो भी वायरल हुए हैं। युवाओं में हार्ट अटैक के लिए उनकी अनियमित दिनचर्या को हृदय रोग विशेषज्ञ बड़ा कारण मानते हैं।

जानकारी नहीं होती है कि उन्हें दिल की बीमारी है

कई बार युवाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि उन्हें दिल की बीमारी है। यह साइलेंट रहती है। ऐसे में ठंड में देर रात तक घूमने-फिरने, खाने-पीने की आदत सेहत पर भारी पड़ जाती है। दिल की क्षमता को जाने बिना फिटनेस के फेर में जरुरत से ज्यादा कसरत और धूम्रपान-मद्यपान की लत भी दिल को कमजोर कर रही है। यहीं उनमें हार्ट अटैक का कारण बन रहा है।

तब हार्ट काम करना बंद कर देता है

हार्ट अटैक उस अवस्था को कहते है जब दिल के एक हिस्से में रक्त की आपूर्ति रूक जाती है। ज्यादा समय तक रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित होने से दिल काम करना बंद कर देता है। व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

ये हार्ट अटैक के लक्षण

    • दिल में अचानक दर्द उठना। यह दर्द बाएं हाथ की ओर या छाती के नीचे होता है।
    • अचानक सांस फूलन सा सांस बंद हो जाना।
    • मतली और उल्टी।
    • गश खाकर गिरना, बेहोशी।
    • छाती में तेज दर्द और इसका बढ़ते जाना।

इसका रखें ध्यान…

    • कम वसायुक्त भोजन करें।
    • धूम्रपान और मद्यपान से बचें।
    • तनाव कम करें।
    • मोटापे से बचें।
    • भारी कसरत से बचें।
    • मार्निंग वाक में धूप निकलने के बाद जाएं।
    • बीपी पीड़ित डोज रीसेट कराएं।

तुरंत सीपीआर दें

विशेषज्ञों के अनुसार यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आया है उसे तत्काल सीपीआर देना चाहिए। सीपीआर में पीड़ित के हृदय के ऊपर हाथ रखकर दबाव बनाकर लगातार पंप किया जाता है। पीड़ित को जल्द से जल्द नजदीकी अस्पताल ले जाने का प्रयास किया जाना चाहिए।

इस से बचें युवा

डाक्टरों के अनुसार कई युवा सोचते है कि ठंड में धूम्रपान से शरीर में गर्मी आएगी। ऐसा सोचकर धूम्रपान ज्यादा करने से दिल कमजोर होता है। कैफीन का सेवन हानिकारक होता है। सर्दी में पाचन शक्ति ज्यादा होने की बात समझकर कई लोग ओवर इटिंग करते है। गुड़-बादाम से बनी खाद्यसामग्रियों का ज्यादा सेवन करते है। यह शरीर में वसा की मात्रा को बढ़ा देता है। जो दिल के लिए नुकसानदेह होता है। कुछ लोगों में वंशानुगत हृदय संबंधी बीमारी होती है। इसे कार्डियोमायपैथी कहते है। यदि परिवार में सडन डेथ की हिस्ट्री है तो उसके सदस्यों को सावधानी रखना चाहिए। फास्ट फूड, जंक फूड और कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए।

ट्रेड मिल टेस्ट के बाद ही कसरत करें

हृदय एवं मेडिसिन रोग विशेषज्ञ डा. आरएस शर्मा बोले- कई केस में देखा गया है कि पीड़ित को दिल की साइलेंट बीमारी होती है। उसे जानकारी नहीं होती है। वह उतने भारी काम या कसरत के लिए तैयार नहीं रहता है और उसके निरंतर जारी रखता है। यह हार्ट अटैक की वजह बनता है। जिसे पूर्व में कोरोना या अन्य गंभीर बीमारी हुई है तो उनके मसल्स कमजोर हो जाते है। इन्हें सावधानी रखना चाहिए। हार्ट अटैक का खतरा रहता है। डायबिटीज पीड़ित को नियमित दवा लेना चाहिए। युवाओं में बढ़ते मामलों को देखते हुए जरुरी हो गया है कि जिस ज्वाइन करने से पूर्व में ट्रेडमिल टेस्ट अवश्य कराएं। दिल की क्षमता की जांच के बाद ही कसरत का समय निर्धारित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button