Control High BP: प्राकृतिक तौर पर कंट्रोल हो जाएगी हाई ब्लड प्रेशर, दिनचर्या में शामिल करें ये काम के टिप्स"/>

Control High BP: प्राकृतिक तौर पर कंट्रोल हो जाएगी हाई ब्लड प्रेशर, दिनचर्या में शामिल करें ये काम के टिप्स

HIGHLIGHTS

  1. High Blood Pressure होने पर खाने में नमक का सेवन कम करना चाहिए।
  2. नमक और मसालों का सेवन करने से हाई बीपी की समस्या बढ़ जाती है।
  3. नमक खाने की आदत को कंट्रोल में रखेंगे तो High Blood Pressure की समस्या होने का खतरा कम होगा

लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल खराब लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण अधिकांश लोग हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में यदि आप प्राकृतिक तौर पर अपना बीपी कंट्रोल करना चाहते हैं तो डाइट में बदलाव करने के लिए लाइफस्टाइल में भी बदलाव जरूर होना होगा। डाइटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, यदि आप दिनचर्या में ये टिप्स फॉलो करते हैं तो हाई बीपी तेजी से कंट्रोल हो जाएगा।

नींद में सुधार करें

अगर आपको High Blood Pressure की समस्या है तो सोने और जागने की आदत में सुधार करना चाहिए। रात में रोज तय समय पर ही सोना चाहिए। रात में देर तक जागने और सुबह जल्दी जागने से भी शरीर में High Blood Pressure प्रभावित होता है। रोज करीब 8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए।

इन चीजों का न करें सेवन

High Blood Pressure होने पर खाने में नमक का सेवन कम करना चाहिए। नमक और मसालों का सेवन करने से हाई बीपी की समस्या बढ़ जाती है। अगर बचपन से बच्चों के नमक खाने की आदत को कंट्रोल में रखेंगे तो High Blood Pressure की समस्या होने का खतरा कम होगा

किसी भी तनाव से बचें

ज्यादा काम के कारण तनाव व गुस्से से बचना चाहिए। इस कारण भी High Blood Pressure हो सकता है। ऐसे लोगों के साथ रहने का प्रयास करें, जिससे आपको खुशी मिलती है। रोज ज्यादा से लाफिंग एक्सरसाइज करने का प्रयास करें।

रोज 30 से 40 मिनट करें ब्रिस्क वॉक

रोज यदि 30 से 40 मिनट की ब्रिस्क वॉक करते हैं तो इससे High Blood Pressure की समस्या दूर होती है। शुरुआत में ब्रिस्क वॉक की स्पीड कम रखना चाहिए और इसे धीरे-धीरे प्रति मिनट 100 कदम तक बढ़ाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button