Protein Side Effect: प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी, लेकिन ज्यादा खाएंगे तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा"/>

Protein Side Effect: प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी, लेकिन ज्यादा खाएंगे तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

HIGHLIGHTS

  1. एथेरोस्क्लेरोसिस धमनी की दीवारों पर वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों का निर्माण करता है।
  2. बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से कई शारीरिक दिक्कतें बढ़ सकती है।
  3. आहार में 22 प्रतिशत से अधिक कैलोरी प्रोटीन लेते हैं तो इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। शरीर के लिए प्रोटीन रोजमर्रा की एक जरूरत है। शरीर में मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक बेहद जरूरी पोषक तत्वों है, हालांकि इसका संतुलित मात्रा में ही सेवन करने की सलाह दी जाती है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से कई शारीरिक दिक्कतें बढ़ सकती है। हाल ही में अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से एथेरोस्क्लेरोसिस का जोखिम बढ़ सकता है।

आपको बता दें कि एथेरोस्क्लेरोसिस धमनी की दीवारों पर वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों का निर्माण करता है, जिससे हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता है। पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा नेचर मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, आहार में 22 प्रतिशत से अधिक कैलोरी प्रोटीन लेते हैं तो इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

naidunia_image

तेजी से बढ़ता है वजन

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर बाबाक रजानी के मुताबिक, प्रोटीन जहां शरीर का वजन कम करने में मदद करता है, वहीं ज्यादा हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं तो शरीर का वजन बढ़ भी सकता है। प्रोटीन की अतिरिक्त मात्रा शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाती है क्योंकि शरीर में ज्यादा मात्रा में अमीनो एसिड स्रावित होते हैं।

कब्ज व एसिडिटी की समस्या

ज्यादा प्रोटीन डाइट लेने से कब्ज या एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा भोजन में फाइबर की कमी से डायरिया की समस्या भी हो सकती है। पाचन खराब हो सकता है। पेट से जुड़ी हुई कई समस्याएं आपको परेशान कर सकती है।

किडनी की परेशानी

अत्यधिक प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, इससे गुर्दे कमजोर हो सकते हैं। यूरिनरी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। जब आप प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं या रेड मीट का सेवन करते हैं तो मतली और सिरदर्द हो सकता है। हार्ट में ब्लॉकेज का खतरा हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button