Dental Care: ओरल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए तीन बातों पर दें ध्‍यान… सेहतमंद रहेंगे दांत

खानपान में बदलाव के कारण दांतों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है। ऐसे में दांतों की नियमित देखभाल करना जरूरी होता है। इसमें खानपान में सुधार से लेकर दांतों की स्वच्छता पर ध्यान देना जरूरी है। यहां आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप दांतों को सेहतमंद रख सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. दांतों के लिए कैल्शियम और फास्फोरस जरूरी
  2. पत्तेदार सब्जियां और नट्स डाइट में करें शामिल
  3. दांत साफ रखने के लिए दिन में दो बार करें ब्रश

हेल्‍थ डेस्‍क, इंदौर (Dental Care)। सेहतमंद रहने के लिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी ओरल हेल्थ का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। हमारे दांत न सिर्फ सेहत को प्रभावित करते हैं, बल्कि यह हमारी खूबसूरती को निखारने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। दंत चिकित्सक डाॅ. सुरेन्द्र अग्रवाल से समझते हैं, दांतों का किस तरह ध्यान रख सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्‍यान

पौष्टिक आहार लें

दांतों के लिए कैल्शियम और फास्फोरस का हाेना बेहद जरूरी होते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, पत्तेदार सब्जियां, नट्स आदि शामिल करें। साथ ही चीनी युक्त और अम्लीय खाद्य पदार्थ से परहेज करें, क्योंकि यह दांतों की सड़न का कारण बनते हैं।

 
 

naidunia_image

दो बार ब्रश करें

स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए जरूरी है कि आप अपनी ओरल हाइजीन बनाए रखें। इसके लिए दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश करें। नर्म ब्रिसल वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करें और अपने दांतों के बीच और मसूड़ों से खाने के कणों को हटाने के लिए फ्लॉस करना न भूलें।

naidunia_image

नियमित जांच करवाएं

अपने दांतों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप इनकी साफ-सफाई के साथ ही नियमित जांच भी कराएं। समय-समय पर दांतों की जांच करवाने से आपको पहले से ही किसी भी समस्या का पता चल सकता है, जिससे उसका सही इलाज करने में मदद मिलती है। दांतों संबंधी परेशानी होने पर विशेषज्ञ से परामर्श में लापरवाही न बरतें।

डिस्क्लेमर

 

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button