Pigmented Neck: गर्दन का काला होना इन बीमारियों का संकेत, तुरंत कराएं जांच"/>

Pigmented Neck: गर्दन का काला होना इन बीमारियों का संकेत, तुरंत कराएं जांच

हेल्थ डेस्क, इंदौर। हमारी त्वचा साफ और सुंदर दिखे, उसके लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं दिखता है। हम देखते हैं कि हमारा शरीर तो साफ होता है, लेकिन गर्दन की त्वचा का रंग काला होता है। इसको ठीक करने का उपाय भी कारगर साबित नहीं हो पाता है। दरअसल, शरीर के अंदर की कमी के कारण ही त्वचा का रंग साफ नहीं हो पाता है। हेल्थ एक्सपर्ट प्रियंका जायसवाल इस बारे में जानकारी दी है।

गर्दन के रंग काला होने का कारण…

  • गर्दन के रंग का काला पड़ना इस बात को दिखाता है कि आपको डायबिटीज की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब हमारे ब्लड में इंसुलिन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो गर्दन काली होने लगती है। ऐसे में इस खतरे को भांपने के लिए शुगर टेस्ट कराना चाहिए। पीसीओडी की समस्या भी काली गर्दन की वजह हो सकती है, इसलिए महिलाओं को इसका खतरा ज्यादा हो जाता है।naidunia_image
      • जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है, उनकी गर्दन काली होती है। हमारे शरीर में थायराइड ग्रंथि होती है, जब वह हार्मोन का नहीं बना पाती है, तो यह समस्या बन जाती है।
  •  

      • शरीर के मोटे हो जाने पर गर्दन काली हो जाती है। दरअसल, गर्दन के मोटे होने पर कई परते आ जाती हैं, जिनसे स्किन पिगमेंटेशन की समस्या होने लगती है। यही वजह से है कि गर्दन काली पड़ने लगती है। ऐसे लोगों को अपने वजन को कम करने पर ध्यान देना चाहिए।

     

    डिस्केलेमर

    इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button