Arhar Dal: अरहर की दाल इन लोगों के लिए बन जाएगी जहर, खाने से बचें"/>

Arhar Dal: अरहर की दाल इन लोगों के लिए बन जाएगी जहर, खाने से बचें

HIGHLIGHTS

  1. अरहर की दाल बहुत लोगों को काफी पसंद होती है।
  2. अरहर की दाल में प्रोटीन की मात्रा बहुत होती है।
  3. कुछ लोगों को इसको खाने से बचना चाहिए।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। कुछ लोगों के लिए स्वाद बहुत मायने रखता है। उनको कोई चीज खाने में पसंद आती है, तो वह उसका सेवन बहुत करते हैं। यह बहुत ही नुकसानदायक भी होता है। अरहर की दाल बहुत ही खाने में स्वादिष्ट व सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा खाने पर नुकसान भी कर सकती है। इसमें प्रोटीन व विटामिन की मात्रा अधिक होती है, जिससे इसको पचाना शरीर के लिए आसान नहीं होता है। ऐसे में रात में इसको खाकर पेट दर्द, खट्टी डकारें व गैस जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि अगर आप इन बीमारियों से परेशान हैं, तो अरहर की दाल को खाने से बचना ही चाहिए।

अरहर की दाल में प्रोटीन होता है, जिससे यह यूरिक एसिड की समस्या वालों के लिए खतरनाक हो सकती है। आप भी अगर यूरिक एसिड से पीड़ित है, तो कृपया इससे दूर ही रहें। यह आपकी हड्डियों में दर्द का कारण बन सकती है।

कॉन्स्टिपेशन और गैस की समस्या

आप अगर कॉन्स्टिपेशन और गैस से पीड़ित हं, तो अरहर की दाल को खाने से बचना ही चाहिए। यह आपकी समस्या को और बढ़ा देगी। अरहर की दाल को पचाने में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे गैस और खट्टी डकारें आ सकती है।

बवासीर होने पर न खाएं

अरहर की दाल में प्रोटीन की मात्रा होती है, जिससे शरीर को इसे पचाने में मेहनत लगती है। आप अगर बवासीर से पीड़ित हैं, तो इसको खाने से बचें।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button