Health Tips: बारिश के सीजन में वायरल से बचाव के लिए बाहर का तला हुआ खाने से बचें"/>

Health Tips: बारिश के सीजन में वायरल से बचाव के लिए बाहर का तला हुआ खाने से बचें

HIGHLIGHTS

  1. बारिश के दिनों में अक्सर बच्चों और बुजुर्गों को बीमारियां होने का ज्यादा खतरा रहता है।
  2. अच्छी सेहत के लिए विटामिन सी की कमी पूरी करने वाले आहार लें। ठंडा पानी पीने से बचें।
  3. बाहर का तला हुआ खाने से बचना चाहिए, इसकी जगह घर का पौष्टिक आहार लेना चाहिए।

Health Tips: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बारिश के मौसम में खांसी, जुकाम और वायरल का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, वे जल्दी इनकी चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में बारिश के दिनों में बाहर का तला हुआ खाने से बचना चाहिए।

जनरल फिजिशियन डा. वैभव जैन का कहना है कि बारिश के दिनों में अक्सर बच्चों और बुजुर्गों को बीमारियां होने का ज्यादा खतरा रहता है। इसलिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रखने के उपाय करने चाहिए। अच्छी सेहत के लिए विटामिन सी की कमी पूरी करने वाले आहार लेना चाहिए। साथ ही ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए। इसके बजाय हमें पानी को उबालकर पीना चाहिए। बाहर का तला हुआ खाने से बचना चाहिए, इसकी जगह घर का पौष्टिक आहार लेना चाहिए। यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और वायरल होने से भी बचाता है।

सेहत के लिए फायदेमंद है व्यायाम

बुखार, सर्दी, खांसी, दस्त आदि की शिकायत होने पर हमें लापरवाही नहीं बरतना चाहिए। ऐसे में हमें विशेषज्ञ डाक्टर से इलाज करवाना चाहिए। रोजाना सुबह 15 मिनट व्यायाम करना चाहिए, यह भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और अनेक बीमारियों से बचाता है।

बच्चों और बुजुर्गों का रखें खास ख्याल

कई लोग बिना डाक्टर की सलाह के मेडिकल स्टोर से दवाई लेकर खा लेते हैं। इससे उन्हें कुछ समय तो आराम मिलता है, लेकिन बाद में फिर परेशानी बढ़ जाती है। इस मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को खास देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए उचित मात्रा में हरी सब्जियों, फल, ड्रायफ्रूट्स आदि का सेवन जरूर करें। जंक फूड खाने से बचें। इनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button