गर्भवती महिलाएं गर्मियों में हाइड्रेशन का रखें पूरा ध्यान, वरना होने लगेंगी ये परेशानियां"/>

गर्भवती महिलाएं गर्मियों में हाइड्रेशन का रखें पूरा ध्यान, वरना होने लगेंगी ये परेशानियां

HIGHLIGHTS

  1. इस मौसम में हाइड्रेशन का अधिक ध्यान रखना चाहिए।
  2. तरल पदार्थ नींबू पानी, छाछ, ज्यूस का भी सेवन करना चाहिए।
  3. इन दिनों में तला हुआ खाने से बचना चाहिए।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Summer Pregnancy Care: वर्तमान में दिन के समय में तापमान बढ़ने लगा है, साथ ही गर्म हवाएं भी चलने लगी है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को धूप में जाने से बचना चाहिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अविशा मालू के मुताबिक, यदि जरूरी हो, तो कपड़ा बांधकर ही बाहर निकले या फिर छाते का उपयोग करें। इस मौसम में हाइड्रेशन का अधिक ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए अधिक मात्रा में पानी पीएं। कई महिलाएं प्यास नहीं लगने पर पानी नहीं पीती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल ना करें। परिवार के सदस्यों को गर्भवती महिलाओं के खानपान का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का ध्यान रखें

तरल पदार्थ नींबू पानी, छाछ, ज्यूस का भी सेवन करना चाहिए। जिन महिलाओं को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें मीठा खाने से बचना चाहिए। यदि कमजोरी लग रही हो, तो नींबू पानी या फिर नमक-शक्कर का घोल पीना चाहिए। इसके बाद भी ठीक नहीं लगे, तो विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। साथ ही इन दिनों में तला हुआ खाने से बचना चाहिए। बाहर का तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए, इससे समस्या हो सकती है।

नियमित चेकअप करवाते रहें

इस बात का भी ध्यान रखें कि यदि एसी के कम तापमान में कमरे में बैठे हैं, तो इसके तुरंत बाद धूप में बाहर नहीं निकलना चाहिए। साथ ही यदि धूप से आ रहे हैं, तो सीधे एसी के सामने बैठने से भी बचना चाहिए। वहीं, जिस भी डॉक्टर से इलाज करवा रहे हैं, उनसे नियमित चेकअप जरूर करवाना चाहिए। इसमें लापरवाही न बरतें।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button