Genital Herpes Infection: शरीर पर बार-बार निकलते हैं पानी भरे दाने, इन चीजों को खाने से बढ़ता है ये इन्फेक्शन"/>

Genital Herpes Infection: शरीर पर बार-बार निकलते हैं पानी भरे दाने, इन चीजों को खाने से बढ़ता है ये इन्फेक्शन

HIGHLIGHTS

  1. यह समस्या हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस के कारण होती है।
  2. मरीज को घाव के कारण दर्द, जलन या खुजली की समस्या भी हो सकती है।
  3. कुछ रोगियों को सूजन के साथ-साथ बुखार भी हो सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। हर्पीस (कोल्ड सोर) वायरस के कारण होने वाली एक बीमारी है, जिसमें मुंह और त्वचा के अन्य हिस्सों में पानी से भरी हुए फफोले या घाव हो जाते हैं। यह समस्या हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस के कारण होती है। इसमें मरीज को घाव के कारण दर्द, जलन या खुजली की समस्या भी हो सकती है। कुछ रोगियों को सूजन के साथ-साथ बुखार भी हो सकते हैं। न्युट्रिशियन मीना कोरी के मुताबिक, हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस(HSV) के कारण छोटी-छोटी फुंसियां पानी भरी फुंसियां होने लगती है। यदि समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाता है तो समस्या बढ़ सकती है। Herpes infection को ठीक होने में 10 से 12 दिन का समय लग जाता है। न्युट्रिशियन मीना कोरी के मुताबिक, Herpes infection होने पर डाइट में भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। Herpes infection होने पर इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

 

naidunia_image

इस कारण होता है Herpes Infection

हर्पीस इन्फेक्शन संक्रमित व्यक्ति को छूने या उसके साथ इंटीमेट होने से फैसला है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति के साथ खाना खाने से भी यह बीमारी हो सकती है। यदि व्यक्ति का इम्यून सिस्टम बहुत अधिक कमजोर होता है तो Herpes infection तेजी से फैलता है। असुरक्षित यौन संबंध बनाने या एक से अधिक लोगों के साथ शारीरिक संबंध बनाने पर भी ये बीमारी हो सकती है।

इन चीजों का सेवन करने से बचें

    • Herpes infection होने पर ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इस कारण से त्वचा पर पानी वाली फुंसियां या घाव बढ़ सकता है।
    • हर्पीस की समस्या होने पर मरीज को दूध, स्प्राउट्स, दही, अंडा, बीन्स, नट्स और दालों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। हेल्दी डाइट का सेवन करने से संक्रमण जल्द खत्म होता है।
    • हर्पीस इन्फेक्शन होने पर अदरक, लहसुन, सोंठ, काली मिर्च और हल्दी जैसी घरेलू औषधियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। ये सभी मसाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं।
    • Herpes infection होने पर ज्यादा मीठी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं पैक्ड फूड आइटम्स या प्रोसेस्ड फूड का सेवन भी नहीं करना चाहिए।
  • हर्पीस होने पर बहुत टाइट कपड़े न पहनें और कॉटन के कपड़े पहने। दिन में बार-बार साबुन से हाथ साफ करना चाहिए। खुजली वाली जगह पर लोशन या क्रीम जरूर लगाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button