बारिश में टॉन्सिल से हैं परेशान तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

Tonsils Home Remedies: बारिश के मौसम में संक्रमित बीमारियां ज्यादा फैलने लगती है। सर्दी, खांसी, बुखार के साथ-साथ कंजंक्टिवाइटिस की समस्या बेहद आम है। कुछ लोगों में मानसून सीजन के दौरान Tonsils की समस्या भी देखी जाती है, जो कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए ठीक किया जा सकता है। आयुर्वेद के जानकार डॉ. अजीत मेहता ने अपनी किताब ‘स्वदेशी चिकित्सा सार’ में Tonsils के इलाज के लिए कुछ कारगर आयुर्वेदिक नुस्खों का जिक्र किया है।

सेंधा नमक व हल्दी से तैयार करें दवा

 

हल्दी, सेंधा नमक, वायविडंग तीनों को 2-2 ग्राम लें और 500 ग्राम पानी में 5 मिनट तक उबालें। फिर कपड़े से छानकर गुनगुने पानी से दो बार गरारे करें। रात में सोते समय गरारे करना न भूलें। 1 सप्ताह में Tonsils से राहत मिल जाती है।

 

गाजर का रस भी कारगर नुस्खा

Tonsils होने पर 1 गिलास गाजर का रस एक सप्ताह तक रोज दोपहर में पीने से आराम मिलता है। इसके अलावा रात में सोते समय नमक के गुनगुने पानी से गरारे करने से भी लाभ मिलता है।

 

सुहागे से बनाएं ये घरेलू दवा

सुहागे को तवे पर फुलाकर बारीक पीसकर शीशी में भर लें। नजला-जुकाम होने पर आधा ग्राम गरम पानी के साथ दिन में तीन बार लेने से दो दिन में राहत मिल जाती है।

काली मिर्च का ऐसे करें सेवन

 

7 काली मिर्च और 7 बताशे पाव भर जल में पकाएं। चौथाई रहने पर इसे गरमा-गरम पी लें। सिर सहित पूरा और बदन ढक कर 10 मिनट तक लेट जाएं। सुबह खाली पेट और रात सोते समय दो दिन प्रयोग करें। इससे Tonsils व सर्दी जुकाम की समस्या जल्द ठीक हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button