सद्गुरु नीम और हल्दी से करते हैं दिन की शुरुआत, जानें आपको क्यों खाना चाहिए

रातभर सोने के बाद हम सुबह उठते हैं तो जो खाते हैं वो शरीर के लिए काफी अहम होता है। इसलिए हमें अपना ब्रेकफास्ट सोच समझकर चुनना चाहिए। यह न सिर्फ आपके पूरे दिन की एनर्जी बल्कि भविष्य में आपकी हेल्थ पर भी असर डालता है। स्पिरिचुअल गुरु सद्गुरु अपने दिन के शुरुआत दो खास चीजों से करते हैं। ये हैं नीम और हल्दी। इसके अलावा उनके नाश्ते में भीगे ड्राईफ्रूट्स से लेकर कई अनाज होते हैं। सुबह उठकर नीम और हल्दी खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यहां जाने इसके फायदे। 

सुबह नीम-हल्दी खाते हैं सद्गुरु
सद्गगुरु शारीरिक और मानसिक सेहत से जुड़ी कई काम की जानकारियां लोगों को देते रहते हैं। 65 साल की उम्र में वह काफी ऐक्टिव हैं। वह कुछ साल पहले एक वीडियो में दावा कर चुके हैं कि उनकी सेल्युलर एज महज 25 साल है। सद्गुरु ने हाल ही में फूड चैनल कर्ली टेल्स से बातचीत में बताया था कि वह सुबह क्या-क्या खाते हैं। उनके दिन की शुरुआत नीम और हल्दी से होती है। वह इनकी गोली बनाकर गुनगुने पानी से निगलते हैं। इसके साथ भीगे हुए बादाम और अखरोट भी खाते हैं। इसके अलावा उनके नाश्ते में स्प्राउटेड मेथी, भीगी मूंगफली होती है। यहां जानें हल्दी और नीम के फायदे।

नहीं करेंगे ओवर ईटिंग
ईशा.सद्गुरु.ओआरजी के मुताबिक, शरीर में बैलेंस बना रहे इसके डाइजेस्टिव प्रक्रिया काफी अहम है। आपका पता होना चाहिए कि अपने जीवन की ऐक्टिविटीज को पूरा करने के लिए आपको कितने खाने की जरूरत है। अगर आपके पास इस चीज को लेकर समझ नहीं है तो सुबह-सुबह हल्दी और नीम खाकर पानी पी लें। इससे आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बचेंगे।

कैंसर से बचाती है हल्दी
सद्गुरु का मानना है कि कैंसर कोई बीमारी नहीं बल्कि आपका शरीर ही आपके खिलाफ हो जाता है। कुछ सेल्स आपके खिलाफ हो जाती हैं। इसलिए समय-समय पर शरीर की क्लींजिंग होती रहनी चाहिए। खाली पेट हल्दी आपके सिस्टम को क्लीन करती है। हालांकि कैंसर होने के बाद यह इस तरह से असर नहीं करती। 

ब्लड प्योरिफायर
हल्दी और नीम को ब्लड प्योरिफायर भी माना जाता है। यह सिस्टम के एनर्जी फ्लो को भी रेग्युलेट करती है। अगर आप बॉडी को बाहर से क्लीन करना चाहते हैं तो पानी में हल्दी डालकर नहा भी सकते हैं। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button