गले के इंफेक्शन से बचना है तो ठंडी चीजें खाना छोड़ें

Health Tips: गले में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं, संक्रमण भी उन्हीं में से एक है। गले में इंफेक्शन होने पर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसमें मुख्य रूप से गले में दर्द, जलन और खराश होना, ठंड लगना और बुखार आना आदि शामिल हैं।

इंदौर के ईएनटी विशेषज्ञ डा. सुनील अग्रवाल ने बताया कि गले में इंफेक्शन बैक्टीरिया या वायरस के कारण होता है। यह एक गंभीर समस्या है जो सबसे अधिक छोटे बच्चों और उन लोगों में देखी जाती है, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। बार-बार गले में इंफेक्शन होना गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है, इसलिए इस स्थिति में जल्द से जल्द विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

हर मौसम में होने लगा है इंफेक्शन

गले में इंफेक्शन होने का एक बड़ा कारण तली हुई चीजें खाना, फ्रीज में रखी हुई ठंडी चीजें खाना है। यह इंफेक्शन आजकल सभी मौसम में होने लगा है, लेकिन आमतौर पर यह मौसम परिवर्तन के कारण होता है। इसके लक्षण गले में दर्द और खराश, खानपान की चीजों को निगलने में दर्द और कठिनाई, टांसिल्स दर्द और सूजन, आवाज कर्कश होना, गले का सूखना, बुखार आना, खांसी आना और गले का लाल होना है। यदि ऐसे कोई लक्षण पाए जाएं तो इसका इलाज करवाना चाहिए।

बारिश में बाहर का जंक फूड न खाएं

गले का इंफेक्शन मुसीबत बन जाता है, इसलिए बारिश के दिनों में बाहर का ज्यादा जंक फूड नहीं खाना चाहिए। इससे भी यह परेशानी होती है। गले में इंफेक्शन होने पर हमेशा विशेषज्ञों की सलाह से ही इलाज करवाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button