जायफल और लौंग का एक-साथ खाने से दूर होती हैं सेहत से जुड़ी ये समस्याएं

जायफल और लौंग का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से दस्त और पेट दर्द की समस्या दूर होती जाती है। इनके साथ में सेवन से सर्दी- जुकाम, खांसी जैसी अन्य समस्या से भी काफी ज्यादा राहत मिलती है। इसलिए जानिए कि इनका साथ में सेवन से शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

वेट लॉस में करता है मदद
जायफल ओर लौंग के सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है, इनके साथ में सेवन से वजन कम होने में काफी ज्यादा मदद मिलती है। इससे आपकी कैलोरी भी काफी तेजी से बर्न होती है, साथ ही साथ जायफल और लौंग दोनों ही फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है।
खांसी- जुकाम की समस्या होती है दूर
खांसी-जुकाम की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो जायफल और लौंग का सेवन अत्यंत लाभदायक हो सकता है, इन दोनों ही चीज़ों में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है।

गले में खराश की समस्या को करता है दूर
गले में खराश की समस्या से राहत पाना जाता है, तो लौंग और जायफल का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इससे गले में सूजन की समस्या भी दूर हो जाती है। इसलिए गले में खराश के लिए जायफल और लौंग का सेवन कर सकते हैं।
त्वचा को बनाता ग्लोइंग
त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो लौंग और जायफल को साथ में खा सकते हैं, इनके साथ में खाने से त्वचा ग्लोइंग बनी रहती है, वहीं त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं, जैसे की पिम्पल्स, रैसज आदि प्रोब्लेम्स।
कैसे करें इनका इस्तेमाल
लौंग और जायफल का सेवन करने के लिए आप 1 गिलास पानी लें, फिर इसमें 1 छोटा टी स्पून लौंग का पाउडर और 1 छोटा टी स्पून जायफल के पाउडर को लें। ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसमें शहद का सेवन कर सकते हैं। ये एनर्जी का बहुत अच्छा सोर्स होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button