NPS Vatsalya Scheme: अब माता-पिता बच्चों की पेंशन प्लान कर सकेंगे, एनपीएस वात्सल्य योजना लॉन्च, जानिए कैसे करना है निवेश

NPS Vatsalya Scheme: अब माता-पिता बच्चों की पेंशन प्लान कर सकेंगे, एनपीएस वात्सल्य योजना लॉन्च, जानिए कैसे करना है निवेश

HighLights

  1. निर्मता सीतारमण ने लॉन्च की एनपीएस वात्सल्य योजना।
  2. बजट 2024-25 में किया गया था वात्सल्य योजना का एलान।
  3. योजना का मकसद बच्चों को मजबूत आर्थिक नींव देना है।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। NPS Vatsalya Yojana Kya Hai: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (बुधवार) दिल्ली में एनपीएस वात्सल्स योजना की शुरुआत की। इसी के साथ यह स्कीम देशभर में शुरू हो गई है। वित्तमंत्री ने बजट पेश करते हुए इस स्कीम का एलान किया था। इस सरकारी योजना में निवेश पर माता-पिता अपने बच्चों के लिए पेंशन का इंतजाम कर पाएंगे।

एनपीएस वात्सल्य योजना क्या है? (What is NPS Vatsalya Scheme)

एनपीएस वात्सल्य योजना राष्ट्रीय पेंशन स्कीम का विस्तार है। पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा प्रबंधित यह स्कीम बच्चों पर केंद्रित होगी। इस योजना के तहत माता-पिता अपने बच्चे की सेवानिवृत्ति निधि के लिए बचत शुरू कर सकते हैं। यह एनपीएस की तरह ही काम करता है, जो लोगों को उनके करियर के दौरान योगदान देकर रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करता है।

naidunia_image

एक हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

एनपीएस वात्सल्य योजना में अभिभावक अपने बच्चे के नाम न्यूनतम एक हजार रुपये सालना निवेश कर सकते हैं। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। बच्चे के 18 साल की उम्र का होने तक पेरेंट्स को हर साल बच्चे के लिए पैसे डिपॉजिट करना होगा।

एनपीएस वात्सल्य योजना की पात्रता

इस योजना में माता-पिता और गार्जियन अपने नाबालिग बच्चों के लिए एनपीएस वात्सल्य अकाउंट खोल सकते हैं। अभी एनपीएस में सालाना औसत रिटर्न 14% है। ऐसे में तीन साल के बच्चे के लिए हर महीने दस हजार रुपये निवेश करते हैं तो 15 साल में निवेश 18 लाख बनता है। 14% के रिटर्न से यह रकम बढ़कर 60 लाख रुपये हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button