पाकिस्तान में 3 लाख रुपए में बिक रहा एक गधा, इस वजह से दाम ने छुआ आसमान

पाकिस्तान में गधों की कीमतें 3 लाख रुपये तक पहुंच गई हैं, मुख्यतः चीन के कारण, जो गधों की खाल का उपयोग चिकित्सा और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में करता है। इस वृद्धि से गधा गाड़ी चलाने वाले लोग परेशान हैं, और कराची के साप्ताहिक गधा बाजार में कमी आई है। चीन के एजियाओ दवा का उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है।

HIGHLIGHTS

  1. पाकिस्तान में गधों की कीमत 3 लाख रुपये पहुंची।
  2. चीन गधों का उपयोग चिकित्सा के लिए करता है।
  3. कराची में गधा बाजार में कीमतें बढ़ने से कमी आई।

वर्ल्ड डेस्क, इंदौर। Donkey Price Increase in Pakistan: पाकिस्तान में गधों की कीमतों ने सबको हैरान कर दिया है। एक गधा 3 लाख रुपये तक का बिक रहा है। इन आसमान छूती कीमतों की वजह पाकिस्तान का दोस्त चीन है। गधों की खाल का चिकित्सा और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में चीन उपयोग करता है।

पाकिस्तान की मीडिया की मानें तो गधे की इन बढ़ती कीमतों की वजह से गधा गाड़ी चलाने वाले लोग परेशान हैं। उनको नया गधा खरीदने में काफी परेशानी हो रही है, क्योंकि इस जानवर के लिए इतनी कीमत काफी ज्यादा है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कराची के ल्यारी में साप्ताहिक गधा बाजार लगता है। गधों की आसमान छूती कीमतों की वजह से साप्ताहिक बाजार में कोई नहीं पहुंचा। खरीददारों का कहना है कि एक गधे के लिए इतनी कीमत देना बेवकूफी है। उन्होंने इसकी वजह चीन को बताया।

चीन गधे का दवाइयों में करता है इस्तेमाल

चीन पाकिस्तान से गधे खरीदकर उनकी खाल से ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाता है। चीन में एजियाओ नाम की एक पारंपरिक चीनी दवा मिलती है। उसमें गधे की खाल का ही इस्तेमाल होता है। हर साल चीन लाखों गधों को इन दवाओं के नाम पर मार देता है।

तेजी से बढ़ रहा एजियाओ का उत्पादन

एजियाओ के वार्षिक उत्पादन बहुत तेजी आई है। साल 2013 से 2016 तक इसमें 20 फीसदी की दर से वृद्धि हुई थी। 2016 से 2021 में यह वृद्धि 160 फीसदी की हो गई। अब ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2027 तक यह 200 फीसद तक बढ़ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button