Maruti Suzuki ऑटो सेक्टर में मचाएगी धमाल, नये मॉडल्स उतारने की ऐसी है तैयारी

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) चालू वित्त वर्ष में लगभग 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. कंपनी यह राशि मुख्य रूप से नये उत्पाद पेश करने और अन्य पहल पर खर्च करेगी.

कंपनी ने 2021-22 में करीब 4,500 करोड़ रुपये का निवेश किया था. मारुति का मानना है कि इसकी मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्प के गुजरात में निवेश से उसे देश में अपने बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की शृंखला का विस्तार करने में मदद मिलेगी. मारुति के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) अजय सेठ ने विश्लेषक कॉल में कहा कि चालू वित्त वर्ष में हमने विभिन्न परियोजनाओं पर 5,000 करोड़ रुपये खर्च करने की प्रतिबद्धता जतायी है. हम कुछ नये मॉडल उतारने की भी तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी इस निवेश का प्रबंधन अपने आंतरिक संसाधनों से करेगी.

मारुति की गुजरात में स्थानीय स्तर पर बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) और इनकी बैटरियों के विनिर्माण पर निवेश करने की योजना के बारे में पूछे जाने पर सेठ ने कहा, इस निवेश से इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण का स्थानीयकरण करने में मदद मिलेगी. साथ ही इससे देश में कंपनी के बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो का विस्तार भी हो सकेगा. कंपनी की योजना अपना पहला बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन 2025 में लाने की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button