Gold And Silver Price: त्योहारी सीजन में सोना 80 हजारी की राह पर, लखपति बनने के मूड में चांदी

यूरोपीय सेंट्रल बैंक की तरफ से अभी ब्याज दर कम की गई है। आने वाले समय में अमेरिकी फेडरल बैंक द्वारा भी ब्याज दर की कम करने की संभावना है। अमेरिका की महंगाई दर भी अब नियंत्रित हो रही है। इसकी वजह से निवेशक सोने और चांदी में पैसे लगा रहे हैं। इसका असर इन धातुओं के दाम में तेजी के रूप में दिख रहा है।

HIGHLIGHTS

  1. फिलहाल सोना 77 हजार 200 रुपये और चांदी 88 हजार रुपये चल रही है।
  2. इस साल सोने के दाम 10 हजार और चांदी के दाम 15 हजार रुपये तक बढ़े।
  3. बीते साल धनतेरस के दौरान सोने की कीमत 63-64 हजार रुपये के करीब थी।

बालोद। सोने और चांदी की कीमत ने इस साल ऐसी रफ्तार पकड़ी है, जैसी पहली कभी नहीं पकड़ी थी। त्योहारी सीजन में जहां सोना एक बार फिर से 80 हजारी होने की राह पर है, वहीं चांदी लखपति बनने की तैयारी में है।

सोमवार तक की स्थिति में सोना 77 हजार 200 रुपये और चांदी 88 हजार रही। इस साल तो सोना जहां तक 9 माह से भी कम समय में 10 हजार रुपये तक महंगा हुआ है। वहीं, चांदी के दाम 15 हजार तक बढ़े हैं। वैसे चांदी की कीमत इस साल 22 हजार तक बढ़ चुकी है, लेकिन कीमत एक बार कम होने के बाद अब वापस बढ़ने लगी है।

निवेश के लिए खरा है सोना-चांदी

ऐसे में सोना और चांदी निवेश के लिए खरे साबित हो रहे हैं। यही वजह है कि अपने जिले में रोज सोने और चांदी में लाखों का निवेश हो रहा है। बीते सालभर में सोने की कीमत से तो नए-नए रिकॉर्ड बनाने का काम किया हैं। इस बार जितनी तेजी से इसकी कीमत में इजाफा हो रहा है उतनी तेजी से कभी नहीं होता था।

करीब पौने दो साल में 50 हजार वाला सोना 75 हजार के पार हो गया है, यानी कीमत में 50 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस साल की ही बात करें, तो जनवरी में सोने की कीमत 65 हजार 300 रुपये थी, जो इस समय 75 हजार 200 हो गई है। वैसे इसके पहले सोना दो बार 77 हजार के करीब पहुंचा है।

मगर, यह 77 हजार के आंकड़े को छू नहीं पाया है। मगर, अब संभावना जताई जा रही है कि इस बार धनतेरस और दीपावली से सोना 80 हजारी हो सकता है। बीते साल धनतेरस के दौरान इसकी कीमत 63 से 64 हजार रुपये के करीब थी।

चांदी एक लाख तक होने की संभावना

जहां तक चांदी का सवाल है तो चांदी की कीमत साल की शुरुआत में 73 से 74 हजार रुपये किलो थी, जो इस समय 88 हजार पहुंच गई है। वैसे इसके पहले इसकी कीमत 97 हजार तक जा चुकी है।

इसकी कीमत एक लाख जाने की संभावना पहले ही थी। मगर, कीमत वापस कम होने लगी और बीते माह कीमत 82 हजार तक चली गई। अब वापस कीमत बढ़ते-बढ़ते 90 हजार तक पहुंच रही है। संभावना है कि इस बार दीपावली के पहले कीमत एक लाख तक जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button