बच्चों के लिए हेल्दी एंड टेस्टी टिफिन ऑप्शन्स

नई दिल्ली. बच्चों को उनके बचपन से ही हेल्दी फूड खिलाना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे बच्चों को हेल्दी फूड खाने की आदत पड़ती है। खासकर बच्चों को टिफिन में हमेशा हेल्दी चीजें ही देनी चाहिए। हेल्दी चीजें देने का यह मतलब नहीं है कि बच्चों को हमेशा हरी सब्जियां ही उबालकर दें बल्कि ऐसा खाना दें, जो हेल्दी भी हो और खाने में भी स्वादिष्ट लगे। यहां हम आपको बता रहे हैं, बच्चों के लिए बेस्ट एंड हेल्दी टिफिन ऑप्शन्स।पोहा
इस हेल्दी लंच बॉक्स रेसिपी को बनाने के लिए तेल में 4 टेबलस्पून मूंगफली के दाने, राई और करी पत्ता डालकर भूनें। इसके बाद, ½ कटा हुआ प्याज, ½ शिमला मिर्च और ½ गाजर डालें। 2 मिनट के लिए ढककर भूनें और फिर नमक, और 1 टीस्पून हल्दी पाउडर डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 40 सेकेंड तक पकाएं। 1 कप भीगे हुए चपटे चावल डालें और 40 सेकंड के लिए पकाएं। धनिया पत्ती से गार्निश करें और एक टेबल स्पून घी डालें। इसे पैक कर दें।

कुकाम्बर सैंडविच  
दो ब्रेड स्लाइस लें, उन्हें पिघला हुआ मक्खन, टोमैटो केचप और मेयोनिज डालें। इसके बाद एक स्लाइस में खीरा, गाजर और टमाटर के स्लाइस डालें। नमक, काली मिर्च, चिली फ्लेक्स, ऑरिगेनो छिड़कें और दूसरे स्लाइस से ढक दें। सैंडविच मेकर में टोस्ट करें या आप इसे कच्चा भी परोस सकते हैं।

आटा मग केक
एक माइक्रोवेव सेफ कप लें और उसमें 4 टीस्पून मैदा, 4 टेबलस्पून चीनी, 1/4 टीस्पून बेकिंग सोडा, 4 टेबलस्पून दूध, 1 टेबलस्पून कुकिंग ऑयल और 1/4 टीस्पून वेनिला एसेंस मिलाएं। इन सभी को मग में मिलाएं, और पहले से गरम ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 7-10 मिनट के लिए बेक करें और आपका घर का बना आटा मग केक तैयार है।

मसाला कॉर्न 
एक कप मकई यानी कॉर्न को 3-4 मिनट के लिए स्टीम करें, उन्हें मिक्सिंग बाउल में डालें। साथ में 2 टेबलस्पून पिघला हुआ मक्खन, नमक, काली मिर्च स्वादानुसार, 1 टीस्पून चिली फ्लेक्स, 1 टेबलस्पून अजवायन और 1 टेबलस्पून नींबू का रस। अच्छी तरह मिला लें और आपका मसाला कॉर्न तैयार है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button