ओपनर्स चुनने में करनी होगी माथापच्ची, कुलचा और उमरान…

हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में युवा जोश से भरपूर भारतीय टीम शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज जीत के साथ करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। विराट कोहली, रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी जैसे स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम में मौजूद युवा खिलाड़ियों पर अपनी जगह मजबूत करने के साथ-साथ टीम को जीत दिलाने पर भी रहेंगी। 

भारत और न्यूजीलैंड को हाल ही में संपन्न टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हार का कड़वा घूंट पीना पड़ा था और दोनो ही टीमों का इरादा पुरानी गलतियों से सबक लेते हुए जीत के साथ फटाफट क्रिकेट में नए सफर की शुरूआत करना होगा। हालांकि पहले ही मुकाबले में दोनो टीमो के साथ मौसम के भी मैदान पर खेल दिखाने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक वेलिंगटन में शुक्रवार को बारिश की प्रबल संभावना है, ऐसे में अगर मैच शुरू होता है तो टास की भूमिका और महत्वपूर्ण हो सकती है।

ओपनर्स चुनने में करनी होगी माथापच्ची
मौजूदा सीरीज में इशान किशन, शुभमन गिल, संजू सैमसन और हर्षल पटेल के लिए खुद को साबित करने का बेहतरीन मौका होगा वहीं शुभमन गिल को अंतिम एकादश में मौका मिलने पर तेज और सधी शुरूआत करनी होगी। भारत के पास शुभमन के अलावा संजू सैमसन, इशान किशन और ऋषभ पंत के तौर पर ओपनिंग के विकल्प मौजूद हैं। संजू हाल ही में संपन्न वनडे सीरीज में अपना जलवा दिखा चुके है। विश्व कप में अपनी कलात्मक बल्लेबाजी की बदौलत दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसको के हीरो बन चुके सूर्यकुमार यादव अपनी मौजूदा फॉर्म को बरकरार रखते हुये मध्यक्रम में बड़ी भूमिका निभाएंगे। 

उमरान मलिक की वापसी तय
वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह के अलावा तूफानी गेंदबाज उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड की पिचों पर मेजबान बल्लेबाजी को चुनौती पेश करने का मौका मिल सकता है। चोटिल जसप्रीत बुमराह के विकल्प के तौर पर उमरान के रूप में पांड्या के पास बेहतर विकल्प मौजूद है हालांकि इस हथियार का इस्तेमाल पिच के मिजाज और अन्य परिस्थितियों को देख कर करना होगा।

विश्व कप मे भारतीय टीम में शामिल होने के बावजूद मौका न मिलने से निराश युजवेंद्र चहल मौजूदा सीरीज में मैदान पर उतरने की आस लगाए होंगे, हालांकि इसके लिए उन्हे कल तक इंतजार करना होगा। वहीं उनके जोड़ीदार कुलदीप चहल भी इस सीरीज में शामिल हैं। ऐसे में इनकी जोड़ी भी मैदान पर दिख सकती है। वाशिंगटन सुंदर भी इस सीरीज के साथ टीम में वापसी करेंगे और उन्हें भी बल्ले तथा गेंद से अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। 

भारत बनाम न्यूजीलैंड संभावित प्लेइंग इलेवन
भारत:
शुभमन गिल, इशान किशन, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा/वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन, ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button