Vegan Diet फॉलो करने वाले इन Superfoods को खाकर करें मसल ग्रोथ, सेहत को होगा फायदा

वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए प्रोटीन के कई प्लांट-बेस्ड विकल्प हैं। टोफू, पीनट बटर, और पंपकिन सीड्स प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। 250 ग्राम टोफू में 20 ग्राम, 100 ग्राम पीनट बटर में 25 ग्राम, और 100 ग्राम पंपकिन सीड्स में 19 ग्राम प्रोटीन होता है।

HIGHLIGHTS

  1. वीगन डाइट से प्रोटीन की जरूरत पूरी की जा सकती है।
  2. वीगन फूड्स मांसपेशियों के विकास में सहायक होते हैं।
  3. सेहतमंद रहने के लिए वीगन डाइट प्रभावी विकल्प है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए प्रोटीन डाइट के लिए ढेरों विकल्प हैं। यह जरूरी नहीं कि प्रोटीन लेने के लिए मीट, सीफूड या डेयरी प्रोडक्ट का ही सेवन करना पड़े। प्रोटीन हमारी मांशपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। यह टिश्यू रिपेयर, जरूरी हार्मोन और एंजाइम का निर्माण और इम्यून सिस्टम को भी बेहतर रखता है। इस आर्टिकल में प्लांट बेस्ड फूड बताएंगे, जिनका सेवन कर आप प्रोटीन ले सकते हैं।

टोफू

टोफू वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए पनीर का काम करता है। 250 ग्राम टोफू में 20 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है। टोफू से कई तरह की डिशेज बनाकर बनाई जा सकती हैं, जिसका सेवन कर प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। इसके सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम किया जा सकता है।

पीनट बटर

पीनट बटर प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स है। 100 ग्राम पीनट बटर में 25 ग्राम तक प्रोटीन होता है। लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले इस बटर को खाकर डायबिटीज में फायदा पहुंचता है। बच्चों को पीनट बटर खिलाकर आप उनके विकास के जरूरी प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर सकते हैं।

पंपकिन सीड्स

पंपकिन सीड्स में प्रोटीन के अलावा जिंक और एंटी ऑक्सीडेंट की भी मात्रा होती है। इसको खाकर मसल ग्रोथ, एंजाइटी और डिप्रेशन में राहत मिलती है। 100 ग्राम पंपकिन सीड्स में 19 ग्राम प्रोटीन होता है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button