Raisin Water Benefits: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं किशमिश, कील मुंहासों को दूर करना है तो ऐसे करें सेवन"/>

Raisin Water Benefits: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं किशमिश, कील मुंहासों को दूर करना है तो ऐसे करें सेवन

एक ग्लास पानी में किशमिश रातभर भिगोकर रखें और सुबह सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। इस पानी को नियमित पीते हैं तो कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी और स्किन में ग्लो भी आ जाएगा।

HIGHLIGHTS

  1. कील-मुंहासों के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है।
  2. आयुर्वेद में किशमिश को कई औषधीय गुणों से भरपूर बताया गया है।
  3. किशमिश का पानी कील मुंहासों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। बढ़ते प्रदूषण और खानपान में लापरवाही के कारण कील-मुंहासों की समस्या आजकल आम बात हैं। कील मुंहासों की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है। कील-मुंहासों के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करने से साथ-साथ देसी उपाय भी करते हैं। आयुर्वेद में किशमिश को कई औषधीय गुणों से भरपूर बताया गया है। नई दिल्ली स्थित अभिवृत एस्थेटिक्स के कॉस्मेटोलॉजिस्ट और स्किन एक्सपर्ट डॉ. जतिन मित्तल किशमिश के फायदों के बारे में यहां जानकारी दे रहे हैं।

कील-मुंहासों के लिए किशमिश का पानी

किशमिश का पानी कील मुंहासों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। डॉ. जतिन मित्तल के मुताबिक, किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और कई प्लांट बेस्ट फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो कील-मुंहासों की समस्या को दूर करते हैं।

naidunia_image

रातभर पानी में भिगोकर रखें किशमिश

एक ग्लास पानी में किशमिश रातभर भिगोकर रखें और सुबह सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। इस पानी को नियमित पीते हैं तो कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी और स्किन में ग्लो भी आ जाएगा। किशमिश का पानी एंटी एजिंग प्रभाव को कम करता है। कम उम्र में यदि आपको चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगती है तो किशमिश का पानी जरूर पीना चाहिए।

टॉक्सिन बाहर करता है किशमिश का पानी

किशमिश का पानी पीने से स्किन में निखार आता है। नियमित रूप से किशमिश का पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। त्वचा से ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इसके नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी भी विकसित होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button