Health News: दोपहर में खाने के बाद आती है तेज झपकियां तो हो सकता है इन बीमारियों का खतरा"/>

Health News: दोपहर में खाने के बाद आती है तेज झपकियां तो हो सकता है इन बीमारियों का खतरा

कार्डियो एक्सरसाइज करने से पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे शरीर की आंतरिक सफाई होती है। संतुलित व नियमित जीवनशैली का पालन करना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. दोपहर को ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. डाइट में प्रोटीन और फाइबर का सेवन ज्यादा करना चाहिए।
  3. भोजन में शुगर और कार्बोहाइड्रेट का भी सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अक्सर हम देखते हैं तो दोपहर का खाना खाने के बाद हम थोड़ी सुस्ती महसूस करते हैं या हल्की झपकी भी आने लगती है। कुछ लोगों तो दोपहर की नींद रोज जरूर लेते हैं। ये उनकी दिनचर्या का हिस्सा होता है, लेकिन कुछ विशेष मामलों में ये गंभीर बीमारियों के संकेत भी हो सकता है। यदि आपको भी दोपहर में खाना खाने के बाद बहुत तेज नींद आती है तो इन बीमारियों के प्रति अलर्ट रहें। इस बारे में ज्यादा जानकारी दे रहे हैं बाबू ईश्वर शरण अस्पताल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर।

दोपहर में खाने के बाद इसलिए आती है नींद

भोजन करने के बाद थोड़ी सुस्ती या थकान इसलिए महसूस होती है क्योंकि शरीर की ऊर्जा खाने को पचाने में लग जाती है। मस्तिष्क में रक्त प्रवाह कम होने के कारण शरीर थोड़ा शिथिल हो जाता है। दोपहर में खाना खाने के बाद नींद आने की समस्या यदि लंबे समय से है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह समस्या डायबिटीज, हाइपोथायरायडिज्म, स्लीप एपनिया, एनीमिया, डिप्रेशन आदि के कारण भी हो सकती है।

 

naidunia_image

ये टिप्स फॉलो करेंगे तो नहीं आएगी दोपहर की नींद

दोपहर को ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। डाइट में प्रोटीन और फाइबर का सेवन ज्यादा करना चाहिए। भोजन में शुगर और कार्बोहाइड्रेट का भी सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इनके पाचन में शरीर को ज्यादा मेहनत करना पड़ती है। शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए रोज कम से कम 30 से 40 मिनट एक्सरसाइज भी जरूर करना चाहिए। कार्डियो एक्सरसाइज करने से पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे शरीर की आंतरिक सफाई होती है। संतुलित व नियमित जीवनशैली का पालन करना चाहिए। तनाव दूर करने के लिए योग, प्राणायाम और ध्यान जैसी तकनीकों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button