Side Effects In Summer: कूलर से निकलकर सीधे धूप में न जाएं, तेज गर्मी में इन गलतियों से बचें"/>

Side Effects In Summer: कूलर से निकलकर सीधे धूप में न जाएं, तेज गर्मी में इन गलतियों से बचें

कई बार यह सांस के रूप में परिलक्षित होता है। इसलिए तुरंत तापमान बदलाव से बचना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. गर्मी से ठंडक की ओर आने में रुक कर आना चाहिए।
  2. बदला हुआ तापमान सर्दी खांसी का प्रकोप बढ़ा देता है।
  3. बाहर निकलने पर अपने मुंह को ढक कर रखें।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Side Effects In Summer: कूलर से निकलकर सीधे धूप में न जाएं, कई लोगों को गर्मियों में भी खांसी, सांस और एलर्जी का प्रकोप बना रहता है या बढ़ जाता है। ऐसा हर किसी को नहीं होता है। लेकिन कुछ लोगों में गर्मी के मौसम में ही सांस का असर बढ़ता है। डॉ. सलिल भार्गव के मुताबिक, इसका मुख्य कारण एलर्जी, वायु प्रदूषण और बदलते तापमान के कारण सर्दी-खांसी होकर फिर सांस चलना भी होता है। इस समय हम सभी एसी, कूलर और फ्रिज के ठंडे पानी का उपयोग कर रहे हैं। कभी-कभी काम होने पर तुरंत निकल कर तेज धूप में चले जाते है। इससे बदला हुआ तापमान सर्दी खांसी का प्रकोप बढ़ा देता है।

मुंह ढक कर बाहर निकलें

कई बार यह सांस के रूप में परिलक्षित होता है। इसलिए तुरंत तापमान बदलाव से बचना चाहिए। एकदम से तेज गर्मी से ठंडक की ओर आने में रुक कर आना चाहिए। जिन्हें सांस चल रही है। वे अपने इलाज को निरंतर लेते है। परेशानी बढ़ने पर अपने चिकित्सक से सलाह लेकर दवाइयों और इनहेलर के डोज में परिवर्तन कर सकते है। इस मौसम में वायु प्रदूषण भी बढ़ जाता है। ऐसे में बाहर निकलने पर अपने मुंह को ढक कर रखें। धूल और धुएं से भी बचें।

नियमित व्यायाम और प्राणायाम करें

कई लोगों को इससे एलर्जी होता है, जिससे धूल और धुएं के प्रभाव में आने से परेशानी बढ़ जाती है। प्राणायाम, विटामिन सी और डी का नियमित उपयोग करना, शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता को बेहतर बनाता है और हमें इस तरह की बीमारियों से बचाता है। नियमित व्यायाम और प्राणायाम करने से वाइटल कैपेसिटी, रक्त का संचालन बेहतर होता है और यह अस्थमा, बीपी और हार्ट की बीमारियों से बचाने में हमें मददगार साबित होता है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button