Fiber Rich Foods: जिम में पसीना बहाने पर भी नहीं हो रहा वेट लॉस, 3 फाइबर रिच फूड्स को डाइट में करें शामिल"/>

Fiber Rich Foods: जिम में पसीना बहाने पर भी नहीं हो रहा वेट लॉस, 3 फाइबर रिच फूड्स को डाइट में करें शामिल

HIGHLIGHTS

  1. पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं।
  2. फाइबर रिच फूड्स से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।
  3. वेट लॉस करने के लिए फाइबर रिच डाइट जरूरी होती है।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। आजकल के दौर में वजन बढ़ने की समस्या बहुत ही आम हो गई है। कई लोग अपने मोटापे को लेकर चिंता में रहते हैं। वह जिम में भी पसीना बहाते हैं, लेकिन किसी भी तरह का लाभ उन्हें नहीं दिखता है। आप वजन को कम करने के लिए फाइबर रिच फूड को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फाइबर रिच फूड के क्या फायदे हो सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। सूखे मेवे खाने से वजन कम कर सकते हैं, क्यों कि इसको खाते ही आपको भूख कम लगेगी। आपके फूड इंटेक में भी कमी आएगी। आप खाना कम खाएंगे, जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

naidunia_image

ओट्स

ओट्स व दलिया आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। यह फाइबर से भरपूर होते हैं, जिनको खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है। आपको इसमें कुछ फ्रूट्स मिलाकर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

ब्रोकली

ब्रोकली में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसे पोषक तत्वों की खान भी कह सकते हैं। यह वजन कम करने में सहायक होता है। इसको आप अपनी सलाद व सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

डिस्केलेमर

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी नई दुनिया की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button