Symptoms Of Heart Attacks: कार्डियक अरेस्ट आने से 7 दिन पहले शरीर देता है ये संकेत, बिल्कुल न करें लापरवाही"/>

Symptoms Of Heart Attacks: कार्डियक अरेस्ट आने से 7 दिन पहले शरीर देता है ये संकेत, बिल्कुल न करें लापरवाही

HIGHLIGHTS

  1. Cardiac Arrest आने से एक या दो सप्ताह पहले ही मरीज में सीने में हल्का-हल्का दर्द हो सकता है।
  2. Cardiac Arrest आने से पहले महिलाओं और पुरुषों में लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं।
  3. कई महिलाओं को सांस लेने में परेशानी होने लगती है और थकान होने लगती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। आए दिन हम खबरों और सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखते हैं कि अचानक कार्डियक अरेस्ट के कारण कुछ लोगों की मौत हो जाती है। ऐसी घटना बीते कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ी है। कार्डियक अरेस्ट में व्यक्ति की हार्ट बीट अचानक रुक जाती है और मस्तिष्क के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों में रक्त प्रवाह नहीं हो पाता है, जिससे व्यक्ति की मौत हो जाती है। शारदा अस्पताल में कार्डियोलॉजी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. शुभेंदु मोहंती का कहना है कि कार्डियक अरेस्ट के पहले 7 दिनों में शरीर कुछ ऐसे संकेत देता है, जिससे हम अलर्ट हो सकते हैं। इन लक्षणों की बिल्कुल भी अनदेखी नहीं की जानी चाहिए।

कार्डियक अरेस्ट से पहले दिखने वाले संकेत

डॉ. शुभेंदु मोहंती के मुताबिक, Cardiac Arrest आने से एक या दो सप्ताह पहले ही मरीज में सीने में हल्का-हल्का दर्द हो सकता है। Cardiac Arrest आने से पहले महिलाओं और पुरुषों में लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं। कई महिलाओं को सांस लेने में परेशानी होने लगती है और थकान होने लगती है। इसके अलावा हार्ट रेट पर भी इसका असर देखा जा सकता है। कई बार Cardiac Arrest काफी माइनर आते हैं, जिसे मरीज गंभीरता से नहीं लेते हैं।

naidunia_image

ऐसे लोगों में Cardiac Arrest का खतरा ज्यादा

अनियमित जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के कारण जब शरीर में डायबिटीज, हाई बीपी या कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या बढ़ने लगती है तो Cardiac Arrest का खतरा भी बढ़ जाता है। खासकर ऐसे लोगों में कार्डियक अरेस्ट का खतरा ज्यादा होता है, जो तमाम स्वास्थ्य समस्याओं के बावजूद स्मोकिंग या शराब का सेवन ज्यादा करते हैं।

ये है बचाव के उपाय

Cardiac Arrest से बचने के लिए सबसे जरूरी बात ये हैं कि अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए। रोज कम से कम 30 से 40 मिनट ब्रिस्क वॉक जरूर करना चाहिए। डाइट में भी प्रोटीन व फाइबर फूड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इसके अलावा जंक फूड, स्ट्रीट फूड, प्रोसेस्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button