Migraine Problem In Summer: गर्मी में बार-बार होती है माइग्रेन की समस्या तो काम आएंगे ये घरेलू टिप्स"/>

Migraine Problem In Summer: गर्मी में बार-बार होती है माइग्रेन की समस्या तो काम आएंगे ये घरेलू टिप्स

HIGHLIGHTS

  1. कुछ खाद्य पदार्थ और ड्रिंक के सेवन से भी माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है।
  2. गर्मी के मौसम में बहुत अधिक चीज, मांस, चॉकलेट या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।
  3. अपनी डाइट पर कंट्रोल करना चाहिए और संभव हो तो डाइट प्लान को भी फॉलो करें।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, कुछ लोगों को माइग्रेन की समस्या भी बढ़ने लगती है। माइग्रेन से ग्रस्त लोगों के लिए गर्मियों का मौसम बेहद कठिन समय होता है। ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक व घरेलू उपायों को आजमाकर Migraine की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव यहां कुछ जरूरी टिप्स दे रहे हैं, जिनसे आप Migraine Problem को कम कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी के कारण भी Migraine की समस्या हो सकती है। ऐसे में रोज कम से कम 4 से 5 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इस दौरान कोल्ड ड्रिंक या कैफीन का सेवन करने से बचना चाहिए।

ट्रिगर फूड्स का सेवन करें

कुछ खाद्य पदार्थ और ड्रिंक के सेवन से भी माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में बहुत अधिक चीज, मांस, चॉकलेट या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अपनी डाइट पर कंट्रोल करना चाहिए और संभव हो तो डाइट प्लान को भी फॉलो करें। रोज सुबह से रात तक क्या खा रहे हैं, इसे एक डायरी में जरूर नोट करें।

ज्यादा धूप में न निकलें

तेज धूप के कारण भी लोगों को माइग्रेन की समस्या हो सकती है। यदि आपको गर्मी सहन नहीं होती है तो धूप में निकलने से बचें। यदि संभव हो तो घर से बाहर जाकर करने वाले काम सुबह जल्दी या शाम के समय करें। यदि दोपहर में घर से बाहर जाना पड़े तो सिर पर टोपी व चश्मा पहनकर ही निकलें।

naidunia_image

पर्याप्त नींद जरूर लें

नींद के पैटर्न में बदलाव से भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है। रोज एक ही समय पर सोने और उठने की कोशिश करें। यदि आप एक सप्ताह भी इस पैटर्न को फॉलो करेंगे तो आप देखेंगे कि माइग्रेन के दर्द से बहुत राहत मिलेगा। रोज कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद जरूर लें।

स्वस्थ आहार और वर्कआउट

Migraine से बचने के लिए ज्यादा हैवी फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले भोजन का सेवन करें। इसके अलावा रोज कम से कम 30 से 40 व्यायाम जरूर करें। सप्ताह में 3 दिन कार्डियो एक्सरसाइज भी जरूर करें। ऐसा कोई भी काम न करें, जिससे तनाव बढ़ें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button