Health News : घाव जल्दी ठीक नहीं हो रहा है तो शुगर की जांच कराएं"/>

Health News : घाव जल्दी ठीक नहीं हो रहा है तो शुगर की जांच कराएं

HIGHLIGHTS

  1. समय-समय पर सेहत की जांच कराना चाहिए।
  2. बिना देर किए चिकित्सीय परामर्श लेकर जांच कराएं।
  3. वजन बढ़ने से शुगर का खतरा बढ़ता है, रहे सावधान।

Health News : चोट लग जाने पर यदि घाव जल्दी ठीक नहीं हो रहा है तो चिकित्सक की सलाह पर शुगर की जांच जरूर कराना चाहिए। क्योंकि यदि शुगर की बीमारी है तो घाव होने पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। घाव फैलने का डर रहता है, छोटा घाव बड़ा रूप धारण कर सकता है। शुगर यानी डायबिटीज यानी मधुमेह को साइलेंट किलर कहा जाता है। शुगर होने के बावजूद तमाम लोग इसके प्रति लापरवाह रहते हैं।

बिना देर किए चिकित्सीय परामर्श लेकर जांच कराएं

 

इसलिए यदि सामान्य से अधिक भूख-प्यास लगे, थकान व कमजोरी महसूस हो, आंखों से धुंधला दिखाई दे, बार-बार यूरिन की तीव्र इच्छा हो, वजन कम होने लगे, त्वचा में रूखापन आए, हाथ-पैरों में झनझनाहट महसूस हो तो बिना देर किए चिकित्सीय परामर्श लेकर शुगर की जांच कराना चाहिए। समय से शुगर का उपचार शुरू न करने पर यह बीमारी गंभीर खतरा बन सकती है। इसी तरह यह भी ध्यान रखना चाहिए कि वजन बढ़ने से शुगर का खतरा बढ़ता है। इसलिए वजन पर नियंत्रण रखना चाहिए।

उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को भी सतर्कता बरतनी चाहिए

 

शारीरिक सक्रियता कम होने पर भी शुगर का खतरा बढ़ता है। लिहाजा नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। एल्कोहल का सेवन करने वालों को भी सतर्क रहना चाहिए। एल्कोहल पैंक्रियाज पर विपरीत असर डालता है जिससे शुगर का जोखिम बढ़ता है। परिवार में यदि किसी को शुगर की बीमारी है तो शेष सदस्यों को अपनी जीवनशैली में बदलाव करते हुए समय-समय पर सेहत की जांच कराना चाहिए। उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को भी सतर्कता बरतनी चाहिए। इससे भी शुगर का खतरा बढ़ता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button