जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो बथुआ के रस का ऐसे करें सेवन

Joint Pain Home Remedies: आजकल कम उम्र में ही लोगों को गठिया या जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगी है। ऐसे में यदि आप एलोपैथी दवाओं का सेवन करने से बचना चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों के जरिए भी गठिया या जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं। आयुर्वेद के जानकार डॉ. अजीत मेहता ने गठिया के रोग के लिए इन घरेलू उपायों के बारे में बताया है।

बथुआ के रस का ऐसे करें सेवन

बथुआ के ताजा पत्तों का रस 15 ग्राम प्रतिदिन पीने से गठिया दूर होता है। इस रस में नमक चीनी आदि कुछ भी नहीं मिलाना चाहिए। रोज सुबह खाली पेट लें या फिर शाम 4 बजे सेवन करना चाहिए। बथुआ का रस पीने के दो पहले या बाद में कुछ भी खाना नहीं चाहिए।

नागौरी असगंध की जड़ से बनाएं दवा

नागौरी असगंध की जड़ और खांड दोनों समान हिस्से में लेकर पीसकर कपड़े से छानकर बारीक चूर्ण बना लें और किसी कांच के पात्र में रख लें। रोज शाम को इसका चूर्ण गर्म दूध के साथ लें। 3 से 6 सप्ताह तक इसका सेवन करें। इस योग से गठिया का वह रोगी, जिसने पलंग पर ही जिंदगी बिताना शुरू कर दिया है। वह भी जल्द ठीक हो जाता है।

जोड़ों का दर्द हो तो रखें ये सावधानी

    • असगंध को दूध में उबालने के बाद सुखा लेना चाहिए। ऐसा करने से उसकी गंदगी निकल जाती है। इसके बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।
    • ठंड के मौसम में असगंध का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।
    • उष्ण प्रकृति वाले लोगों को असगंध का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए।
      • जोड़ों का दर्द मिटाने के लिए बेसन की बिना नमक की रोटी देसी घी डालकर खानी चाहिए।असगंध खाने के बाद तली हुई चीजें या तेल, खटाई आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
      • असगंध का चूर्ण दो चम्मच की मात्रा से देशी घी से बनाये गए गुड़ के हलवे में १५ दिन रोज खाली पेट खाने से गठिया ठीक हो जाता है।

     

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button