Fennel Benefits: फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है सौंफ, रोज सेवन करेंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां"/>

Fennel Benefits: फाइबर व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है सौंफ, रोज सेवन करेंगे तो दूर रहेंगी ये बीमारियां

HIGHLIGHTS

  1. सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि मुंहासों को पनपने नहीं देते।
  2. सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल शरीर से टॉक्सिन निकालकर खून साफ करने में सहायक होते हैं।
  3. सौंफ शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में भी सहायक है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। यदि आप सेहतमंद रहना चाहते हैं और स्वास्थ्य भी समझौता नहीं करना चाहते तो इसके लिए सौंफ का सेवन किसी न किसी रूप में प्रतिदिन अवश्य करना चाहिए। शॉप में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।

आहार और पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर आरती मेहरा के अनुसार, प्रतिदिन किया गया सौंफ का सेवन न केवल पाचन तंत्र बेहतर करता है, बल्कि कई रोगों से भी बचाता है। सौंफ के बीज फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होते हैं, जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं।

सौंफ में एंटी बैक्टीरियल गुण

सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि मुंहासों को पनपने नहीं देते। सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल शरीर से टॉक्सिन निकालकर खून साफ करने में सहायक होते हैं। सौंफ शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में भी सहायक है। टिश्यू को ऊर्जा देने में मेटाबॉलिज्म की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सौंफ मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद कर सकता है, खासकर खाली पेट इसका सेवन शरीर के लिए और भी फायदेमंद माना जाता है।

प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर

सौंफ एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर है, यही कारण है कि अक्सर भोजन के ठीक बाद इसका सेवन किया जाता है। यह आपके शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत भी बना देता है। गर्मियों में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए सौंफ की ठंडाई का सेवन किया जाता है। पेट ठीक रहने का सीधा असर वजन पर पड़ता है। गर्मियों में सौंफ शरीर का तापमान ठंडा रखता है और लू लगने से बचाता है।

सौंफ से बढ़ती है स्मरण शक्ति

naidunia_image

सौंफ में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, इस प्रकार सौंफ की चाय या सौंफ का पानी पीने से शरीर से अतिरिक्त पानी बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। सौंफ के बीज गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन में मदद करते हैं। सौंफ के बीज गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन में मदद करते हैं। रोज रात को खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। सौंफ खाने से आंखों की रौशनी भी बेहतर होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button