बच्चों को दूध के साथ बिल्कुल नहीं देनी चाहिए ये 4 चीजें, डायजेशन पर पड़ेगा बुरा असर, हो सकती है एलर्जी, जानिए

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पोषक तत्वों का भंडार दूध काफी जरूरी होता है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बढ़ते बच्चों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. कई बार बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं और दूध के साथ कुछ चीजों की जिद करते हैं. अगर आपका बच्चा भी दूध के साथ ये 4 चीजें मांगता है तो उसे कभी भूलकर भी न दें, क्योंकि इससे उसकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है.

दूध के साथ बच्चों को न दें ये चीजें

1) खट्टे फल

यह भी पढ़ें

बच्चा कितनी ही जिद क्यों न कर लें लेकिन दूध के साथ उसे कभी भी कोई खट्टा फल न खिलाएं. नींबू, संतरा जैसे फल दूध के साथ कभी भी गलती से भी न दें. खट्टे फलों में पाया जाने वाला एसिड दूध में प्रोटीन को जमा देता है और फिर इसे डाइजेस्ट करना मुश्किल बनाता है. इससे गैस, सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है.

2) नमकीन स्नैक्स

कई बार बच्चा जब दूध नहीं पीता है, तब पैरेंट्स उसे दूध के साथ कुछ नमकीन स्नैक्स खाने को दे देते हैं. ऐसा करना सबसे बड़ी भूल हो सकती है, क्योंकि नमकीन-चिप्स जैसे स्नैक्स से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे शरीर के लिए दूध को पचाना काफी कठिन हो जाता है. ऐसा करने से बच्चों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या हो सकती है.

3) खरबूजा

दूध प्रोटीन और फैट से भरपूर होता है. इसके साथ बच्चे को कभी भी तरबूज और खरबूजा खाने को नहीं देना चाहिए. ऐसा करने पर तरबूज में मौजूद एसिड दूध के प्रोटीन को एक साथ ला देता है और दूध फट जाता है. ऐसा होने पर बच्चों को पाचन से जुड़ी समस्याएं और दूसरी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं.

4) अंगूर

बच्चों को अंगूर खाना काफी पसंद होता है लेकिन दूध के साथ कभी भी अंगूर बच्चों को नहीं देना चाहिए. अंगूर खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए. इस कॉम्बिनेशन से बच्चे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की प्रॉब्लम्स से परेशान हो सकते हैं. उन्हें दस्त की शिकायत हो सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button