Hypertension Symptoms: सर्दियों में बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर, इन संकेतों की बिल्कुल न करें अनदेखी"/>

Hypertension Symptoms: सर्दियों में बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर, इन संकेतों की बिल्कुल न करें अनदेखी

HIGHLIGHTS

  1. सर्दी के मौसम में तापमान के गिरावट के कारण शरीर को गर्म रखना एक चुनौती होता है।
  2. यदि आपको पहले से मधुमेह, हाई बीपी, हृदय रोग या जोड़ों का दर्द है तो सर्दियों में विशेष सावधानी बरतना चाहिए।
  3. सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने शरीर कुछ महत्वपूर्ण संकेत देता है, जिनकी अनदेखी बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। ठंड के मौसम में मांसपेशियों के सिकुड़ने के कारण आमतौर पर लोगों को ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। सर्दी के मौसम में तापमान के गिरावट के कारण शरीर को गर्म रखना एक चुनौती होता है। यदि आपको पहले से मधुमेह, हाई बीपी, हृदय रोग या जोड़ों का दर्द है तो सर्दियों में विशेष सावधानी बरतना चाहिए। विशेषकर ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना चाहिए। सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने शरीर कुछ महत्वपूर्ण संकेत देता है, जिनकी अनदेखी बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

सिरदर्द

इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव के मुताबिक, सर्दियों में उच्च रक्तचाप बढ़ने पर सामान्य लक्षण सिर दर्द होता है। यदि आप भी सर्दी के मौसम में सिरदर्द की समस्या से जूझते हैं तो तत्काल अपना बीपी चेक करना चाहिए।

naidunia_image

थकान और कमजोरी

हाइपरटेंशन की समस्या होने पर शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती है। यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान खुद को असामान्य रूप से थका हुआ महसूस करते हैं या शरीर में स्फूर्ति महसूस नहीं करते हैं तो रक्तचाप की जांच करना चाहिए।

सांस की तकलीफ

रक्तचाप बढ़ने से हमारे दिल की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। कई लोगों सर्दियों में सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई होने लगती है। अक्सर लोग इसे एक सामान्य लक्षण समझने की गलती कर बैठते हैं। यदि लगातार सांस फूलने की समस्या बनी रहती है तो ब्लड प्रेशर की जांच करना चाहिए।

सीने में दर्द या बेचैनी

सीने में दर्द या बेचैनी हाई बीपी का एक महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है। सांस की तकलीफ या थकान होने के साथ-साथ यदि बांहों, कंधों, गर्दन या जबड़े तक दर्द हो तो हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है। तत्काल डॉक्टर को दिखाकर हार्ट चेकअप करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button