घमौरियों को कुछ ही दिनों में ठीक कर देंगी ये Home Remedies

Home Remedies for Prickly Heat: गर्मियां (Summer Tips) आते ही रैशेज और घमौरियों (Prickly Heat) की परेशानी शुरू हो जाती है. गर्दन, पीठ, हाथ, पैर, पेट और कभी-कभी फेस पर भी हो जाने वाली घमौरियां इतना परेशान करती हैं कि आप घर के अंदर हों या बाहर असहज महसूस करते हैं. वहीं सूरज की रोशनी में आने पर घमौरियों में जलन और खुजली (Itching) अधिक बढ़ जाती है. गर्मी के इस मौसम में आप भी इन घमौरियों से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू उपायों (Home Remedies for Prickly Heat) को अपना कर इनसे राहत पा सकते हैं.

घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय –

खीरा

खीरा की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में ये जलन में आराम पहुंचाता है. घमौरियों से आराम पाने के लिए आप एक कटोरी में पानी लेकर उसमें थोड़ा नींबू नीचोड़ लें और उसमें खीरे के टुकड़े करके डालें. अब इस खीरे के टुकड़ों को लेकर घमौरियों पर लगाएं, आराम मिलेगा.

नारियल तेल और कपूर

घमौरियां परेशान कर रही हैं तो नारियल के तेल में थोड़ा कपूर मिला लें और उसे घमौरियों वाली जगह पर लगाएं, आपको राहत महसूस होगी.

तुलसी

तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और ये संक्रमण दूर करने में मददगार है. तुलसी पौधे की डंडियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे घमौरियों पर लगाएं, खुजली और जलन से राहत मिलेगी.

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी में ठंडक देने वाले गुण होते हैं, ऐसे में घमौरियों के लिए भी ये फायदेमंद साबित होती है. मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा गुलाब जल मिला लें और इस लेप को घमौरियों पर लगाएं, सूख जाने पर साफ कर लें.

बर्फ

घमौरियों में कई बार बहुत अधिक खुजली होती है और खुजली करने पर जलन होने लगती है, इस जलन को कम करने में बर्फ कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए किसी सूती कपड़े में लपेट कर बर्फ को घमौरियों पर लगाएं तो जलन से राहत मिलेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button