Liver Disease: सिर्फ शराब से खराब नहीं होता लिवर, मोटापा और डायबिटीज भी होते हैं जिम्मेदार"/>

Liver Disease: सिर्फ शराब से खराब नहीं होता लिवर, मोटापा और डायबिटीज भी होते हैं जिम्मेदार

Liver Disease: इंदौर। वर्तमान जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव की आवश्यकता है। सिर्फ शराब के सेवन से लिवर खराब नहीं होता, डायबिटीज और मोटापा भी इसका जिम्मेदार है। लिवर हमारे शरीर का पावर हाउस होता है।

यह बात कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल मुंबई के लिवर ट्रांसप्लांट विशेषज्ञ डा. सोमनाथ चट्टोपाध्याय ने कही। वे श्री माहेश्वरी विद्यालय ट्रस्ट एवं एबी माहेश्वरी एजुकेशन ट्रस्ट इंदौर द्वारा आदित्य विक्रम बिड़ला सभागृह में आयोजित सेमिनार में में बतौर वक्ता उपस्थित थे।

 

naidunia_image

लापरवाही के कारण हो रही लिवर की समस्या

डा. चट्टोपाध्याय ने कहा कि अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के चलते इन दिनों लोगों को लिवर से संबंधित समस्या ज्यादा होने लगी है, ऐसे में लिवर संबंधी समस्याओं को समझना बेहद जरूरी है। कई लोगों में यह गलत धारणा है कि सिर्फ शराब के सेवन से ही लिवर खराब होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। बढ़ते मोटापे और डायबिटीज के कारण भी फैटी लिवर की समस्या होती है।

समय-समय पर लिवर की जांच करवाएं

लिवर हमारे शरीर का पावर हाउस होता है, इसलिए लिवर की हेल्थ के प्रति सतर्क होना चाहिए। समय-समय पर अपना चेकअप जरूर करवाना चाहिए। कई लोगों के मन में यह आशंका होती है कि लिवर ट्रांसप्लांट होने पर वे पहले के ही तरह जीवन जी पाएंगे या नहीं, लेकिन लिवर ट्रांसप्लांट बेहद सुरक्षित होता है। वर्तमान में लिवर ट्रांसप्लांट की सफलता की दर भी करीब 90 फीसद है।

खानपान और जीवनशैली में बदलाव करें

लिवर डोनर को भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उनके शरीर में पुराने लिवर की जगह नया लिवर अपने आप बनने लगता है। हालांकि लिवर के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना हमारी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। इसलिए अपने खानपान और जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव करें, ताकि लिवर खराब होने की आशंका न रहे। इस अवसर पर ट्रस्टों द्वारा संचालित गतिविधियों की भी जानकारी सांझा की गई।

कार्यक्रम में ये थे मौजूद

कार्यक्रम में प्रेमप्रकाश जाजू, राजाराम बल्दी, बीपी इनाणी, राजकुमार साबू, सुमन सारडा, अशोक डागा, दिनेश धनोतिया, गीता मूंदडा, सुरेश नुहाल, वीणा सोनी, गिरीश सारडा, लव शारदा, घनश्याम झंवर, मनीष बिसानी, पंकज अगाल, दिनेश काबरा, विजय न्याती आदि उपस्थित थे।

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button