Health News : लू के कारण होने वाली परेशानी से बचने का सबसे आसान उपाय"/>

Health News : लू के कारण होने वाली परेशानी से बचने का सबसे आसान उपाय

HIGHLIGHTS

  1. कमजोरी के साथ शरीर ठंडा पड़ता है।
  2. शरीर के बाहरी भागों में ऐंठन होती है।
  3. सिरदर्द व तेज बुखार हो सकता है।

Health News : गर्मी के मौसम में सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्मी जोर पकड़ने लगी है। आगामी दिनों में लू चलने की आशंका है। लू के कारण होने वाली शारीरिक परेशानियाें से बचने का सबसे आसान उपाय यही है कि लू से बचा जाए। लू यानि तापाघात के कारण त्वचा पर लाल चकत्ते, सूजन, फफोले पड़ सकते हैं। सिरदर्द व तेज बुखार हो सकता है। ताप के कारण पैर-पेट की मांसपेशियों अथवा शरीर के बाहरी भागों में तकलीफदेह ऐंठन हो सकती है।

कमजोरी के साथ शरीर ठंडा पड़ता है

कमजोरी महसूस होने के साथ शरीर ठंडा पड़ने लगता है। नब्ज कमजोर होना, बेहोशी आना, उल्टी जैसी समस्याएं भी सामने आती हैं। लू मस्तिष्क व किडनी के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न कर सकता है। कुछ मामलों में यह माैत की वजह भी बन सकती है। मौसम का पारा 40 डिग्री पहुंचने के कारण हीट स्ट्रोक यानि तापाघात का खतरा बढ़ा है। थकान, सिरदर्द, तेज बुखार, उल्टी, चक्कर आना इसके सामान्य लक्षण हैं।

धूप से बचाव करते हुए ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें

हीट स्ट्रोक के उपचार में विलंब जानलेवा हो सकता है। इसलिए गर्मी के मौसम में तेज धूप से बचाव करते हुए ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। लू लगने से तेज बुखार के कारण नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है। पांच साल से कम उम्र के बच्चे, वृद्धजन, गर्भवती महिलाएं, मोटापा का शिकार लोगों को लू का ज्यादा खतरा रहता है। शुगर, बीपी, ह्दय रोग, मानसिक रोग आदि बीमारियों में नियमित रूप से दवा का सेवन करने वाले मरीजों को भी लू से बचाव करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button